Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

यूपी निकाय : आयोग ने लगभग पूरी की पिछड़ों की गिनती, नए OBC सर्वे के बाद बदलेगा कई सीटों पर आरक्षण

UP body : Commission has almost completed counting of backward, reservation will change on many seats after new OBC survey

आशा सिंह, ब्यूरो (लखनऊ) : उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव में सीटों के आरक्षण को लेकर सरकार द्वारा गठित आयोग ने पिछड़ों की गिनती का काम लगभग पूरा कर लिया है। ओबीसी सर्वे का काम पूरा होने के बाद कई सीटों पर नया आरक्षण लागू होना तय है। यूपी स्थानीय निकाय समर्पित पिछड़ा वर्ग आयोग जल्द ही एकीकृत रिपोर्ट सौंप सकता है। विश्वस्त्र सूत्रों की मानें तो सर्वे के बाद प्रदेश की कई सीटों का आरक्षण बदलना पूरी तरह तय है।

अप्रैल में हो सकते हैं निकाय चुनाव

वहीं सूत्र यह भी बता रहे हैं कि यह प्रक्रिया मार्च तक पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद अप्रैल में निकाय चुनाव कराए जा सकते हैं। बताते चलें कि यूपी में नवंबर-2022 में निकाय चुनाव होना प्रस्तावित था। इसके लिए वार्डों और सीटों के आरक्षण की अनंतिम अधिसूचना जारी हो चुकी थी। तभी आरक्षण में ओबीसी की भागीदारी को लेकर मामला कोर्ट पहुंचा।

ये भी पढ़ें : Breaking : निकाय आरक्षण को पांच सदस्यीय आयोग का गठन

सुप्रीमकोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देशित किया कि ट्रिपल टेस्ट के आधार पर सीटों का आरक्षण लागू करे। इसके बाद राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य स्थानीय निकाय समर्पित पिछड़ा वर्ग आयोग गठित किया। आयोग के पास 31 मार्च तक रिपोर्ट देने का समय है। सूत्रों का कहना है कि काम लगभग पूरा किया जा चुका है। यह माना जा रहा है कि नई रिपोर्ट के आधार पर कुछ सीटों के आरक्षण को बदला जाएगा। सुप्रीम कोर्ट की अनुमति के बाद अप्रैल में निकाय चुनाव संभावित हैं।

हाईकोर्ट के फैसले पर CM Yogi बोले- आरक्षण देने के बाद ही कराएंगे निकाय चुनाव, जरूरत पड़ी तो सुप्रीम कोर्ट..

ये भी पढ़ें : हाईकोर्ट के फैसले पर CM Yogi बोले- आरक्षण देने के बाद ही कराएंगे निकाय चुनाव, जरूरत पड़ी तो सुप्रीम कोर्ट..