Sunday, April 28सही समय पर सच्ची खबर...

बजट2024 : बुंदेलखंड के लिए बीडा का गठन, मंत्री रामकेश बोले-नोएडा जैसी औद्योगिक टाॅउनशिप और..

Budget 2024 : Formation of BIDA for Bundelkhand, Minister Ramkesh said-Industrial townships developed like Noida

मनोज सिंह शुमाली, बांदा : यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने आज वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश कर दिया है। 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रुपए का यह बजट यूपी के इतिहास का यह अबतक का सबसे बड़ा बजट है। बजट में बुंदेलखंड के लिए भी काफी कुछ है। बजट में व्यवस्था की गई है कि जल्द ही बुंदेलखंड में नए औद्योगिक विकास प्राधिकरण यानी बीडा का गठन किया जाएगा। बजट में बुंदेलखंड विकास के लिए 425 करोड़ की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा कई और बड़ी योजनाएं भी बुंदेलखंड की झोली में आई हैं।

बुंदेलखंड में औद्योगिक, वाणिज्यिक-आवासीय टाउनशिप..

सरकारी योजना के तहत नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अनुरूप बुंदेलखंड में भी औद्योगिक, वाणिज्यिक और आवासीय टाउनशिप विकसित की जाएगी। सबकुछ बड़े ही योजनाबद्ध ढंग से किया जाएगा। इससे बुंदेलखंड क्षेत्र को विकास के पर लगेंगे।

चित्रकूट में एयरपोर्ट के लिए बजट में करोड़ों का प्रस्ताव

यह क्षेत्र विकास की नई ऊंचाइयों को छुएगा। युवाओं को रोजगार उपलब्ध होंगे। साथ ही आम व्यक्ति का जीवनस्तर भी सुधरेगा। यूपी के मुरादाबाद, अलीगढ़ की तरह ही चित्रकूट में भी नई हवाई पट्टि बनेगी। इसके लिए सरकार ने कुल 1100 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए हैं।

मंत्री बोले, नोएडा से भी तेज होगा बुंदेलखंड का विकास

उधर, बुंदेलखंड में विकास योजनाओं को लेकर गंभीर जलशक्ति विभाग के राज्यमंत्री रामकेश निषाद का कहना है कि बीडा यानी बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण का गठन क्षेत्र के विकास की दिशा में एक बड़ा कदम साबित होगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने बजट में बुंदेलखंड के लिए 425 करोड़ देकर साबित कर दिया है कि सरकार यहां विकास के लिए संकल्पबद्ध है। उन्होंने कहा कि अब बुंदेलखंड में ग्रेटर नोएडा और नोएडा जैसी औद्योगिक, वाणिज्यिक और आवासीय टाउनशिप विकसित होगी। यह भी कहा कि नोएडा को डेपलप होने में लगभग 40 साल लगे, लेकिन बुंदेलखंड अगले 5 साल में विकास की अगली पंक्ति में खड़ा होगा।

ये भी पढ़ें : UPBudget2024 : यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट, बिंदुवार पढ़ें-क्या मिला..