Sunday, April 28सही समय पर सच्ची खबर...

Update-बांदा : तपती धूप में डीएम पहुंचे किसानों के बीच, क्राप कटिंग भी जांची..

Banda DM reached farmers in scorching heat Crop cutting was also investigated

समरनीति न्यूज, बांदा : आज तपती धूप में जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह ने लामा गांव के किसानों से उनके खेतों पर जाकर मिले। जिलाधिकारी ने क्राप कटिंग का निरीक्षण किया। किसानों से बातचीत की, उनकी समस्याएं सुनीं। किसान भी जिलाधिकारी को अपने बीच पाकर खुश नजर आए। वहीं जिलाधिकारी सिंह ने गेहूं की फसल की क्राप कटिंग देखी। किसानों से बात की। उनकी समस्याएं सुनीं। अधिकारियों को समस्याओं के निस्तारण के आदेश भी दिए।

Banda DM reached farmers in scorching heat Crop cutting was also investigated

दरअसल, जिलाधिकारी की यह पहल फसलों की उत्पादकता को जानने के लिए रही। बताया जाता है कि जिलाधिकारी ने लामा गांव के किसान भगवानदीन पुत्र मैकुवा के गाटा संख्या 290 में फसल गेहूं की क्राप कटिंग अपने सामने कराई। इसमें 0.280 हेक्टेयर क्षेत्रफल वाले खेत में त्रिभुजाकार प्लाट बनवाया गया। इसका क्षेत्रफल 43.3 वर्ग मीटर होता है। इस त्रिभुजाकार प्लाट में 11.550 किलोग्राम फसल गेहूं की उपज प्राप्त हुई।

Banda DM reached farmers in scorching heat Crop cutting was also investigated

इस प्रकार 26.66 क्विंटल प्रति हेक्टेयर फसल गेहूं की उत्पादकता प्राप्त हुई। आपको बताते चलें कि फसलों की उत्पादकता, राष्ट्रीय खाद्यान्न नीति प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को क्षतिपूर्ति के वक्त क्राप कटिंग आंकड़ें बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। यह किसानों के हित में काफी मायने रखते हैं। इस मौके पर तहसीलदार सदर अवधेश निगम, अपर सांख्यिकी अधिकारी राजेश तिवारी, एग्रीकलचर इंश्योरेंस कंपनी के प्रतिनिधि, राजस्व निरीक्षक, लेखपाल और संबंधित कृषक और बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : UP : CM योगी का बड़ा एक्शन, 3 चकबंदी अधिकारी निलंबित, FIR के आदेश