Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

बांदा : भागवत प्रसाद मेमोरियल एकेडमी में बच्चों ने सीखा योग से कैसे दूर करें रोग..

Banda : Children learning nuances of yoga at Bhagwat Prasad Memorial Academy

समरनीति न्यूज, बांदा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में बांदा के भागवत प्रसाद मेमोरियल एकेडमी श्रीनाथ बिहार में बच्चों ने योग की बारीकियां सीखीं। साथ ही योग की महत्ता और उसके फायदे भी जाने। यह भी सीखा कि योग से रोगों को कैसे दूर करें। 21 मई से चल रहे योगा समर कैंप में लगातार बच्चे योग सीख रहे हैं। बीपीएम एकेडमी के प्रबंधक अंकित कुशवाह की उपस्थिति में यह विशेष शिविर पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के सहयोग से हुआ।

साप्ताहिक योग शिविर का आयोजन

आज आयुष मंत्रालय द्वारा निर्धारित योग दिवस के प्रोटोकॉल का अभ्यास ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से हो रहा है। उत्तर प्रदेश मध्य जोन के प्रभारी सजल कुमार रेंडर के नेतृत्व में आज शिविर हुआ।

Banda : Children learning nuances of yoga at Bhagwat Prasad Memorial Academy

इसमें मंडल कोऑर्डिनेटर की उपस्थिति में पुरुषोत्तम सिंह योग प्रशिक्षक ने योग कराया। इस दौरान शिथलीकरण के तहत ग्रीवा चालन, कटि चालन, घुटना संचलन, आसनों में ताड़ासन, वृक्षासन सीखा।

ये भी पढ़ें : बांदा विकास प्राधिकरण के सामने इस प्रायोजित अतिक्रमण का जिम्मेदार कौन..? बाजार में भी हालात बदतर 

इसी तरह त्रिकोणासन, उत्तान मंडूकासन, वज्रासन, शशकासन , मर्कटासन, भुजंगासन, शवासन, उष्ट्रासन, पवनमुक्तासन, सेतुबंधासन, प्राणायाम में कपालभांति, अनुलोम-विलोम, शीतली, भ्रामरी का अभ्यास कराया गया।

योग प्रशिक्षकों को दिए स्मृति चिह्न

समापन के पश्चात बीपीएम एकेडमी के प्रबंधक अंकित कुशवाहा ने योग प्रशिक्षकों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। संकल्प पाठ के साथ आज के अभ्यास का समापन हुआ। इस मौके पर निर्मल, जितेन्द्र सिंह, कमल कोच कबड्डी, पीताम्बर सिंह, वेदप्रकाशआदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : बांदा में मंत्री और डीएम ने साइकिल चलाकर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश