Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

दिव्य महापुरुष थे गुरु गोविंद सिंह जी, खालसा पंथ बना मुगलों के पतन का कारण-सीएम योगी

Guru Gobind Singh ji was divine great man, Khalsa sect became reason for decline of Mughals-CM Yogi

समरनीति न्यूज, लखनऊ : गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रदेशवासियों को लख-लख बधाइयां दीं। सीएम योगी डीएवी डिग्री कॉलेज में बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। सीएम ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह जी एक दिव्य महापुरुष थे। उनका इस धराधाम पर निश्चित प्रायोजन से आगमन हुआ था।

कहा, गुरु गोविंद सिंह जी देश के लिए प्रेरणाश्रोत

उन्होंने कहा कि खालसा पंथ की स्थापना ही मुगल साम्राज्य के पतन का कारण बनी। सीएम योगी ने कहा कि आज पूरा देश दशमेश गुरु महाराज के प्रकाशोत्सव से जुड़कर उनकी स्मृतियों को नमन कर एक नई प्रेरणा ले रहा है।

Guru Gobind Singh ji was divine great man, Khalsa sect became reason for decline of Mughals-CM Yogi

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरु तेग बहादुर जी महाराज ने सत्य और न्याय की स्थापना के लिए शहादत दी। बाद में गुरु गोविंद सिंह महाराज ने भी चारों पुत्र साहिबजादा अजीत सिंह, जुझार सिंह, जोरावर सिंह और फतेह सिंह को धर्म और देश के लिए कुर्बान कर दिया।

Lucknow : गुरुग्रंथ साहिब को सीएम योगी ने सिर-माथे किया ग्रहण, सीएम आवास पर गुरुवाणी-अरदास और लंगर

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उस वक्त श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज ने हमारे सामने जो उदाहरण प्रस्तुत किए, वे आज भी हम सभी के लिए प्रेरणा हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इतिहास में ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है कि कई पीढ़ियां देश और धर्म के लिए खुद का बलिदान दे दें।

मुख्यमंत्री आवास में महान कीर्तन सौभाग्य की बात

सीएम योगी ने कहा कि ये हमारा सौभाग्य है कि लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंध समिति द्वारा साहिबजादों के बलिदान और उनकी स्मृति में वीर बाल दिवस की मांग 2018-19 में उठाई गई।

Guru Gobind Singh ji was divine great man, Khalsa sect became reason for decline of Mughals-CM Yogi

साथ ही पहली बार मुख्यमंत्री आवास में महान कीर्तन का आयोजन भी किया गया। अब 2022 से वीर बाल दिवस का राष्ट्रीय स्तर पर आयोजन होने लगा है।

देशभर में मनाया जा रहा वीर बाल दिवस

सीएम योगी ने कहा कि आज भारत के कोटि कोटि नौजवानों के लिए गुरु गोविंद सिंह जी के साहिबजादे प्रेरणा के श्रोत बन चुके हैं। उधर, कार्यक्रम के दौरान लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंध समिति की ओर से मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया। साथ ही नेशनल गेम्स में स्वर्ण और रजत पदक प्राप्त करने वाले खालसा इंटर कॉलेज के 6 बच्चों को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया। कार्यक्रम में सरदार राजेंद्र सिंह बग्गा, परविंदर सिंह, सतपाल सिंह, भाजपा लखनऊ महानगर अध्यक्ष आनंद द्विवेदी, अल्पसंख्यक आयोग सदस्य परविंदर सिंह आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : Lucknow : गुरुग्रंथ साहिब को सीएम योगी ने सिर-माथे किया ग्रहण, सीएम आवास पर गुरुवाणी-अरदास और लंगर