Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

कोरोना फाइटः बांदा पुुलिस निभा रही दोहरा फर्ज, गिरवां थाना बना मिसाल, पाॅकेटमनी से माॅस्क-राशन वितरण

Girwan police station of Banda distributed face and food items to the poor

मनोज सिंह शुमाली, बांदाः लाॅकडाउन के बीच बांदा पुलिस दोहरे मोर्चे पर लड़ रही है और दोहरा फर्ज भी निभा रही है। पुलिस एक ओर जहां लाॅकडाउन का अनुशासित ढंग से पालन करा रही है, लोगों को कोरोना से बचा रही है तो वहीं दूसरी ओर आम गरीब जरूरतमंदों की बड़ी मददगार भी साबित हो रही है। जिले में एमपी बार्डर पर स्थित गिरवां थाना पुलिस अपने कर्तव्यों से इतर मानवीय संवेदनाओं का एक ऐसा उदाहरण पेश कर रही है जिससे पूरे महकमे का सिर गर्व से ऊंचा हो रहा है। क्षेत्र में भी पुलिस के इस कार्य की लोग प्रशंसा कर रहे हैं।

Girwan police station of Banda distributed face and food items to the poor

कोतवाल से लेकर सिपाही तक बने देवदूत

बुंदेलखंड में उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश की सीमा पर स्थित 59 लोगों के स्टाफ वाला गिरवां थाना काफी महत्वपूर्ण है। कोरोना संकट में लाॅकटाउन के बीच इस थाने की पुुलिस की जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ जाती है। थाने के इंस्पेक्टर शशि कुमार पांडे इस बीच अपनी टीम के साथ इलाके की सुरक्षा और क्षेत्र में लाॅकडाउन में समाज के प्रति अपने दायित्व निर्वहन को लेकर चर्चा में हैं।

ये भी पढ़ेंः लाॅकडाउनः बांदा में छात्राओं ने पाॅकेटमनी से शुरू किया नेक काम

लोग पुलिस की इस नई भूमिका को देखकर काफी अंचभित हैं। साथ ही सराहना भी कर रहे हैं। बदले वक्त में पुलिस लोगों को कोरोना संकट से बचाव के टिप्स देने के साथ-साथ खाने-पीने का सामान भी दे रही है।

Girwan police station of Banda distributed face and food items to the poor

नेक काम में कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा पूरा स्टाफ

गिरवां में अच्छी बात यह है कि इंस्पेक्टर के साथ-साथ थाने की पूरी टीम लोगों की मदद करने के नेक काम में उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। बीते दिनों राशन और मास्क वितरण के बाद चर्चा में आई गिरवां पुलिस ने अपने इस काम को जारी रखा। अब दूसरे थानों की पुलिस भी इस नेक काम से प्रेरित हो रही है।

Girwan police station of Banda distributed face and food items to the poor

दरोगा से लेकर सिपाही-फालोवर भी मददगार

इंस्पेक्टर शशि पांडे ने बताया कि थाने के स्टाफ के साथ कोरोना संकट पर चर्चा की गई। तय किया गया कि सभी अपनी-अपनी जेब से सामर्थ के अनुसार पैसे देकर एक अमाउंट तैयार करेंगे। इस तरह किसी ने 50, किसी ने 100 किसी ने 200 मिलाकर जरुरतमंदों के लिए इकट्ठा किए।

ये भी पढ़ेंः अपडेटः Corona Virus: लाॅकडाउन में सिपाही पर चाकू से हमला, आरोपी पकड़ा गया

59 लोगों के स्टाफ वाले थाने में इस तरह कुल 2245 रुपए इकट्ठा हुए। फिर इस पैसे से मास्क बनवाए गए और राशन खरीदकर उसका आज वितरण कराया गया। बाद इंस्पेक्टर के साथ पूरी टीम ने मास्क और खाने का वितरण किया।

Girwan police station of Banda distributed face and food items to the poor

इस दोहरे फर्ज से उत्साहित हैं पुलिसकर्मी

पुलिस अधीक्षक एसएस मीणा के दिशा-निर्देशन में पुलिस लगातार कोरोना से फाइट में सुरक्षा और लाॅकडाउन पालन में अहम भूमिका निभा रही है। यह बात गिरवां इंस्पेक्टर शशि पांडे ने कही। उन्होंने कहा कि पुलिस की यह जिम्मेदारी बनती है कि किसी भी तरह लोगों को सुरक्षित रखने के साथ-साथ उनकी समस्याओं के लिए प्रति भी संवेदनशील बनी रहे। इसी का प्रयास किया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः लाॅकडाउनः कानपुर के रेल ड्राइवर बने गरीब-जरुरतमंदों के मसीहा