Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

Health : पूरे यूपी में कुट्टू आटे की जांच को चलेगा अभियान, कई ब्रांडों पर लगी रोक

Campaign to test buckwheat flour will run across UP, many brands banned

समरनीति न्यूज, लखनऊ : उत्तर प्रदेश में कुट्टू आटे को लेकर सनसनी मची हुई है। अब शासन ने फैसला लिया है कि पूरे यूपी में कुट्टू आटे की जांच के लिए अभियान चलाया जाएगा। इतना ही नहीं शासन ने कई ब्रांड की बिक्री रोक भी लगाई है। सभी जिला खाद्य निरीक्षकों को निरंतर अभियान चलाने के निर्देश शासन ने दिए हैं।

शिवरात्रि पर हुई थी बड़ी घटना

दरअसल, प्रदेश में शिवरात्रि पर बरेली में करीब 250 से ज्यादा लोग कुट्टू आटा से बनी पूड़ी-पकौड़ी खाने से बीमार हो गए थे। मेरठ, मुरादाबाद सहित आसपास के जिलों में भी कई लोगों के बीमार होने की खबरें आई थीं। मामले को सरकार ने गंभीरता से लिया।

Sophia Leone : एडल्ट फिल्म एक्ट्रेस सोफिया लियोनी का 26 साल की उम्र में निधन

जांच के लिए मुरादाबाद, मेरठ व आसपास के जिलों से सैंपुल लिए गए तो फेल हो गए। सूत्रों का कहना है कि इन ब्रांड के कुट्टू आटे में फंगल लगी थी। उप आयुक्त (खाद्य) हरिशंकर सिंह का कहना है कि पूरे प्रदेश में हर दिन जांच की जा रही है।

कई सैंपुल हो चुके जांच में फेल

अब तक करीब एक हजार से ज्यादा सैंपल लिए गए हैं। सभी की जांच कराई जा रही है। जांच में जिन ब्रांड में गड़बड़ी मिल रही है, उनकी बिक्री पर रोक लगाई जा रही है। उप आयुक्त (खाद्य) का कहना है कि फंगस की वजह से आटे में माइको टॉक्सिन हो जाते हैं। ऐसे आटे से बनी खाद्य सामग्री जहरीली हो जाती है और इसे खाने वाले फूड प्वायजनिंग का शिकार बन जाते हैं।

ये भी पढ़ें : UPNews : चुनाव आयोग ने CMYogi के प्रमुख सचिव को हटाने के दिए निर्देश