Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

बांदा-हमीरपुर में GST बड़ा छापा, मोबाइल सप्लायर की बड़ी टैक्स चोरी पकड़ी

Big GST raid in Banda-Hamirpur, big tax evasion of mobile supplier caught

समरनीति न्यूज, बांदा : बांदा में सेल टैक्स विभाग की एसआईबी टीम ने छापा मारकर लाखों रुपए की टैक्स चोरी पकड़ी है। यह छापा एक मोबाइल सप्लायर की फर्म पर पड़ा है। सेल टैक्स विभाग की टीमों ने गुरुवार शाम छापा मारकर कई घंटे तक दस्तावेजों की जांच की। सेल टैक्स अधिकारियों का कहना है कि इसी फर्म का एक आफिस हमीरपुर में भी बनाया गया था। छापेमारी की यह कार्रवाई दोनों जगहों पर की गई है।

दोपहर में शुरू हुई छापेमारी, रात 10-11 बजे तक खंगाले दस्तावेज

जानकारी के अनुसार ज्वाइंट कमिश्नर सेल टैक्स संतोष वर्मा के निर्देशन में डिप्टी कमिश्नर अवध कुमार पटेल के नेतृत्व में एसी जुबैर अहमद, अनिल वर्मा, जगदीश कुमार ने रोडवेज बस स्टैंड पर गुरुदेव होटल के पीछे स्थित सैमसंग मोबाइल सप्लायर सौरभ गुप्ता के कार्यालय पर छापा मारा। बताते हैं कि लखनऊ से आनलाइन टैक्स में चोरी की जानकारी पर यह छापा मारा गया।

ये भी पढ़ें : बांदा हार्पर क्लब, प्रशासन को गुमराह कर मनमानी का खेल, 2016 से नहीं हुई AGM मीटिंग, सचिव चुनाव भी..

दोपहर करीब 3 बजे जीएसटी के अधिकारी छापेमारी को पहुंचे। वहां दस्तावेज खंगालने शुरू किए। रात करीब 10-11 बजे तक जांच चलती रही। अधिकारियों ने बताया कि करीब डेढ़ करोड़ का टर्न ओवर और 30 लाख की टैक्स चोरी का मामला मिला है। बीते दो साल से करीब 30 लाख का टैक्स जमा नहीं था। इसे जमा कराया जा रहा है। जांच अभी जारी है। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

स्टॉक को मैंटेन करने के लिए मौदहा (हमीरपुर) में भी ब्रांच थी घोषित

बताया कि छापेमारी की यह कार्रवाई बीना मार्केंटिंग सर्विस बांदा नाम की फर्म पर हुई। यह फर्म मोबाइल फोन ट्रेडिंग के लिए पंजीकृत है। फर्म द्वारा लगातार इनवर्ड सप्लाई की तुलना में आउटवर्ड सप्लाई कम घोषित करके समस्त कर देयता आईटीसी से समायोजित की जा रही थी। गोपनीय रेकी करने पर पाया गया कि फ़र्म के पास स्टॉक उतना नहीं है।

बांदा में रिश्ते के देवर ने भाभी को पकड़ा, फिर दुष्कर्म का प्रयास-बेटों की हत्या की धमकी

फर्म द्वारा स्टॉक को मैंटेन करने के लिए मौदहा (हमीरपुर) में भी ब्रांच घोषित की गई। ब्रांच मौक़े पर रेकी में उनके घर में मिली। एक साथ दोनों जगह एसआईबी छापा मारा गया। व्यापारी स्टॉक नहीं दिखा सके। वस्तुतः फर्म द्वारा मोबाइल फोन की बिक्री की जा चुकी थी, लेकिन इनवॉइस न जारी कर टर्नओवर और टैक्स की चोरी की जा रही थी। अधिकारियों ने बताया कि करीब 24 लाख टैक्स जमा करा लिया गया है।

ये भी पढ़ें : UP : माफिया मुख्तार अंसारी को उम्रकैद, 33 साल पुराने इस मामले में 8वीं बार सजा..