Sunday, April 28सही समय पर सच्ची खबर...

आईआईटी कानपुर बड़ा हादसा, निर्माणाधीन भवन की दीवार ढहने से तीन मजदूरों की मौत, एक घायल

समरनीति न्यूज, कानपुरः गुरुवार दोपहर को कानपुर आईआईटी में एक बड़ा हादसा हो गया। वहां निर्माधीन भवन की दीवार भरभराकर गिर पड़ी। दीवार के मलबे के नीचे दबकर तीन मजदूरों की मौत हो गई। इनमें एक महिला मजदूरी भी शामिल है। मलबे में चार मजदूर दबे थे। एक को घायल हालत में निकाला गया, जिसको इलाज के लिए हैलट में भर्ती कराया गया है। सुरक्षा कर्मियों ने मलबे को हटाकर काफी मशक्कत के बाद मजदूरों को निकाला। खास बात यह है कि आईआईटी प्रशासन ने मीडिया कर्मियों के कैंपस में जाने पर रोक लगा दी। हालांकि मामले में ठेकेदार की लापरवाही की बात सामने आई है और उसके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हो सकती है। हांलाकि घायल मजदूर की हालत गंभीर बताई जा रही है। वहीं घटना से हलचल मच गई।

बेसमेंट में खाने के बाद बैठे थे मजदूर, तभी हुआ हादसा  

बताया जाता है कि आईआईटी कैंपस में अर्थ साइंस की निर्माणाधीन बिल्डिंग निर्माण का काम चल रहा था। इस काम को करने में लगे मजदूर दोपहर में बेसमेंट में खाना खाने के बाद निर्माणाधीन दीवार के पास ही बैठे थे। बताते हैं कि तभी दीवार भरभराकर गिर पड़ी और मजदूर उसके नीचे दब गए। मजदूरों में एक महिला भी शामिल है। मजदूरों की पहचान पश्चिम बंगाल के रहने वाले मजदूर पिंकी, मनी भाई और रॉबिन तथा पवित्र के रूप में हुई। मजदूरों की चीख-पुकार सुनकर लोग वहां पहुंचे और बाद में काफी कोशिशों के बाद घायल चारों मजदूरों को मलबे के नीचे से निकाला जा सका। इसके बाद उनको हैलट भेजा गया।

तीन मजदूरों की मौके पर ही मौत, हैलट में एक भर्ती  

वहां चिकित्सकों ने मजदूर महिला पिंकी, मनीभाई और रॉबिन को देखते ही मृत घोषित कर दिया, जबकि मजदूर पवित्र की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है। मामले की जानकारी मिलने पर कल्याणपुर इंस्पेक्टर अश्वनी पांडेय व सीओ अजय कुमार मौके पर पहुंचे। बताते हैं कि आईआईटी के निदेशक ने मामले की जानकारी ली है। वहीं इस भवन का निर्माण देहरादून की कंपनी जय प्रकाश एंड संस कंस्ट्रक्शन द्वारा किया जा रहा था। इस कंपनी के प्रोजेक्टर मैनेजर प्रदीप गुप्ता भी मौके पर मौजूद रहे। कल्याणपुर पुलिस ने प्रोजेक्ट मैनेजर प्रदीप और मजदूरों के ठेकेदार मालदा निवासी वसीम से कई बिंदुओं पर पूछताछ की है।

प्रतीकात्मक फोटो

मीडिया के घुसने पर रोक, घटना से उठ रहे सवाल  

चौंकाने वाली बात यह है कि आईआईटी कैंपस में निर्माणाधीन बिल्डिंग की दीवार ढहने के बाद आईआईटी प्रशासन ने मीडिया कर्मियों के कैंपस में आने पर रोक लगा दी। रिपोर्टर और फोटोग्राफरों को कवरेज को नहीं जाने दिया। आरोप है कि ऐसा निर्माण में गड़बड़ी को छिपाने के लिए किया गया। उधर, आईआईटी के निर्माणाधीन बिल्डिंग की दीवार के ऐसे गिरने से कई सवार उठ रहे हैं। बता दें कि बहुमंजिला इमारतों के निर्माण में आईटीआई से सलाह ली जाती है ऐसे में खुद आईटीआई में बन रहे बिल्डिंग की दीवार ढहने से बड़ा सवाल उठ रहा है।

ये भी पढ़ेंः उन्नाव दुष्कर्म मामले में सुप्रीम कोर्ट का सख्त रुख, सभी केस दिल्ली ट्रांसफर, 7 दिन में सीबीआइ जांच और 45 दिन में सुनवाई के निर्देश