Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

बुंदेलखंड में बरसी आग, बांदा में पारा 49.5 के पार, 17 साल का टूटा रिकार्ड

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, बांदाः बुंदेलखंड में सूरज देवता जमकर आग बरसा रहे हैं। पूरा का पूरा बुंदेलखंड तपती गर्मी से बेहाल है लेकिन बीते 24 घंटे में गर्मी ने जो कहर बरपाया, असहनीय रहा। बुंदेलखंड के बांदा जिले में सोमवार को बीते 17 साल का रिकार्ड टूट गया। तापमान 49.5 डिग्री पर पहुंचा और इससे आम जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया। इतना ही नहीं रात में भी पारा न्यूनतम 33 डिग्री पर रहा। बुंदेलखंड में बांदा के पड़ोसी जिले महोबा में पारा का सितम देखा गया। वहां तापमान 48 डिग्री तथा धर्मनगरी चित्रकूट में 46 डिग्री रहा।

प्रतिकात्मक फोटो।

महोबा रहा दूसरा सबसे गरम शहर 

वहीं हमीरपुर में भी 47 डिग्री तक पारा पहुंचा। इन जिलों में दिनभर आग बरसती रही। इसी तरह जालौन जिले में 47.4 डिग्री तापमान ने लोगों को हिलाकर रख दिया। बताया जा रहा है कि बांदा में तापमान ने बीते 17 वर्षों का रिकार्ड तोड़ दिया है। ऐसे में कूलर, पंखे और गर्मी से बचने के दूसरे उपाए बेकार साबित हो रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः लू… जरा संभलकर

लोग ज्यादातर काम सुबह या शाम के वक्त निपटा रहे हैं। दिन में ज्यादातर लोगों को घरों में दुबके हुए ही देखा जाता है। जरूरी काम होने पर ही लोग बाहर निकल रहे हैं। उधर, बताया जाता है कि इसके पहले 10 जून 2002 को साढ़े 49 डिग्री पारा रिकार्ड हुआ था। मौसम विभाग की माने तो मानसूनी मौसम शुरू होने में अब भी चार-पांच दिन बाकी हैं। हालांकि केरल में मानसून की आमद हो चुकी है।

ये भी पढ़ेंः सलादः शरीर ही नहीं दिल-दिमाग को भी रखता है दुरूस्त