Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

अब बांदा की सोना खदान पर ट्रक चालक की संदिग्ध हालात में डूबकर मौत

मौके पर पड़े मृतक के कपड़े।

समरनीति न्यूज, बांदाः जिले की बालू खदानों पर सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। भले ही कुछ दिन पहले खनिज निदेशक की छापे में अवैध खनन पकड़े जाने और इसके बाद जिले के खनिज अधिकारी के तबादले और निलंबन की कार्रवाई हो चुकी हो। लेकिन शासन की इस सख्ती के बाद भी जिले की खदानों में अवैध खनन का गोरखधंधा जारी है। कुछ दिन पहले जहां एक ट्रक ड्राइवर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी वहीं अब एक और खदान पर अवैध खनन से बने बड़े तालाबनुमा गड्ढे में संदिग्ध हालात में डूबकर मौत हो गई। सूत्र बताते हैं कि ट्रक चालक की अवैध खनन से बने गड्ढे में डूबकर मौत हुई है।

मटौंध क्षेत्र में स्थित अवैध खनन के लिए बदनाम सोना खदान  

खदान पर हुई इस संदिग्ध मौत से तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं। वहीं पुलिस मामले को सामान्य डूबकर हुई मौत बता रही है लेकिन 22 साल के युवक की डूबने से मौत का मामला लोगों के गले नहीं उतर रहा है। चौंकाने वाली बात यह है कि ट्रक चालक की अवैध खनन से बने गड्ढे में डूबकर मौत हुई है। नदियों के किनारे बालू निकासी के लिए मशीनों से नियम विरुद्ध गड्ढे किए जा रहे हैं। बता दें कि सोना खदान पहले से काफी बदनाम है। बताया जाता है कि यह घटना मटौंध थाना क्षेत्र में स्थित सोना खदान की है।

ये भी पढ़ेंः हमीरपुर में बालू खदान पर ट्रक चालक की सिर में गोली मारकर हत्या, पट्टाधारक समेत 4 पर हत्या का मुकदमा   

सोना खदान अवैध खनन के लिए जिले की सबसे बदनाम खदानों में एक है। जहां ट्रक चालक की डूबने से मौत की घटना ने एक बार फिर लोगों को हिलाकर रख दिया है। दरअसल, जिला फतेहपुर के थाना गाजीपुर अंतर्गत लक्ष्मणपुर निवासी रिजवान (22) ट्रक चालक था। वह अपने चचेरे भाई इसराइल के साथ ट्रक पर क्लीनर के तौर पर भी चलता था। बुधवार को रिजवान अपने चचेरे भाई के साथ ट्रक लेकर सोना खदान पर बालू लोड कराने पहुंचा।

खदानों पर अवैध खनन करते-करते खोद डाले गए हैं गहरे गड्ढे 

सूत्र बताते हैं कि खदान पर बालू लोड हो रही थी और इस दौरान दोनों भाई नहाने के लिए खदान पर नदी किनारे वाले हिस्से में बने गड्ढे में उतर गए। बताया जाता है कि रिजवान नहाते वक्त डूब गया। इससे उसकी मौत हो गई। एहतियात के तौर पर मृतक को जिला अस्पताल ले जाया गया, लेकिन चिकित्सकों ने देखते ही मृत घोषित कर दिया। मृतक के बड़े भाई इंसाफ रजा ने बताया घटना को लेकर वे लोग बेहद दुखी हैं। उधर, पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। वहीं जिले के नए खनिज अधिकारी का कहना है कि मामले की बारीकि से जांच कराई जाएगी। अगर कोई दोषी है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ेंः बांदा में अवैध खनन कराने वाले पट्टाधारक पर FIR, लेकिन कुछ को अब भी खुली छूट!