Sunday, April 28सही समय पर सच्ची खबर...

इनोवेशन एंड स्टार्टअप में बोले पद्मश्री, तकनीक से खेती को व्यवसाय की तरह करें किसान, बदलेंगे हालात

कार्यक्रम का दीप जलाकर शुभारंभ करते मुख्य अतिथि व जिलाधिकारी आदि।

समरनीति न्यूज, बांदाः खेती किसानों की मजबूरी नहीं बल्कि मजबूती बननी चाहिए। इसके लिए किसानों को नई तकनीकि को अपनाकर खेतों की व्यवसाय के रूप में करना चाहिए। तभी किसान अपनी आर्थिक और सामाजिक स्थिति को सुदृढ़ कर सकेंगे। ये बातें आज यहां राजकीय मेडिकल कालेज के प्रेक्षागृह में इनोवेशन एंड स्टार्ट-अप सम्मिट के समापन समारोह में मुख्य अतिथि पद्मश्री राम सरन वर्मा ने कहीं।

कार्यक्रम में माडल देखते स्कूली बच्चे व जानकारी देतीं माडल बनाने वालीं छात्राएं।

इनोवेशन एंड स्टार्ट अप सम्मिट का समापन   

उन्होंने कहा कि इस सम्मिट के आयोजन से यहां के किसानों को काफी फायदा हो सकता है। किसान इस तकनीक को अपनाकर खेती को बेहतर ढंग से कर सकते हैं। इससे उनकी आमदनी में काफी अधिक बढ़ोत्तरी होगी। उन्होंने बताया कि पहले उनको गेहूं के सर्वाधिक उत्पादन का पुरस्कार मिला था लेकिन अब उन्हें सबसे अधिक केला उत्पादक के रुप में जाना जाता है।

ये भी पढ़ेंः झोपड़ी में रहते हैं यह गरीब विधायक, जनता चंदा कर बनवा रही पक्का घर

उन्होंने किसानों को केला, टमाटर जैसी खेती की बारीकियां भी बताईं। इस मौके पर जिलाधिकारी हीरा लाल ने कहा कि इनोवेशन सम्मिट से जिले के कई स्कूल-कालेजों के बच्चों को नई सकारात्मक सोच विकसित करने का मौका मिला है।

कार्यक्रम को देखने पहुंचे राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कालेज (हरदौली) के बच्चे व शिक्षिका।

पद्श्री ने किसानों को दिए सफलता के टिप्स  

कहा कि इस तरह के कार्यक्रम पहले महानगरों में हुआ करते थे लेकिन अब बांदा में भी यह आयोजन हुआ है। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी पीयूष वर्मा ने कहा कि बांदा में सम्मिट का आयोजन काफी उपयोगी साबित होगा। साथ ही जानकारी दी कि बांदा में पासपोर्ट सेवा केंद्र का 2 फरवरी को शुभारंभ हो रहा है। इससे बांदा के लोगों को पासपोर्ट बनवाने में ज्यादा आसानी होगी।

ये भी पढ़ेंः कानपुर में सपा नेता की अद्भुत पहल, बहन की शादी के कार्ड पर छपवाई अखिलेश यादव को चुनने की अपील.. 

कार्यक्रम को विशिष्ट अतिथि पूर्व जनरल मैनेजर मेहर सिंह ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि इन्नोवेशन कोई भी व्यक्ति कर सकता है इसके लिए सकारात्मक सोच और आत्म विश्वास की आवश्यकता होती है। समस्याओं का उत्साह एवं हिम्मत से निदान ही इन्नोवेशन है। जिलाधिकारी ने इनोवेशन एंड स्टार्ट-अप में बेहतर 10 सरकारी स्टालों को ट्राफी देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में स्टाल पर जानकारी लेकर पुस्तिकाएं दिखातीं छात्राएं।

स्कूली बच्चों ने ली प्रेरणा  

इस दौरान बाल विकास एवं पुष्टाहार, ग्रामीण बैंक, कृषि, निर्वाचन कार्यालय, योगा, अखिल भारतीय समाज सेवा संगठन, खाद एवं प्रंस्सकरण, उद्यान, केसीएनआईटी, बीएसए आदि विभागों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कालेज हरदौली के बच्चों व इंग्लिश लेक्चरर श्रीमति गुंजन त्रिपाठी समेत अन्य स्कूलों के बच्चे भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ेंः सीबीआई के खनिज अधिकारी मोइनुद्दीन के ठिकानों पर छापे से बांदा के करोड़पति ‘बाबुओं’ की उड़ी नींद

बच्चों ने नए-नए अविष्कार देखे और उनसे इनोवेशन की प्रेरणा ली। कार्यक्रम के अंत में  एडीएम संतोष बहादुर सिंह ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर उपायुक्त एनआरएलएम केके पाण्डेय, एसडीएम नरैनी अवधेश श्रीवास्तव, एसडीएम अतर्रा सौरभ शुक्ला, एसडीएम पैलानी राकेश कुमार, एसडीएम बबेरु अरविन्द तिवारी, सीटीओ विनोद कुमार, उपनिदेशक कृषि अरविन्द सिंह, उपनिदेशक सूचना भूपेन्द्र सिंह यादव, जिला संख्याधिकारी संजीव बघेल आदि मौजूद रहे।