Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

बांदा में स्टार्टअप समिट का शुभांरभ, अतिथियों ने कहा, खुशहाली के रास्ते पर बढ़ेगा बुंदेलखंड

स्टार्टअप समित का उद्घाटन करते मुख्य अतिथि व साथ में मौजूद अधिकारी।

समरनीति न्यूज, बांदाः इन्नोवेशन एंड स्टार्ट-अप समिट-2019 का आयोजन अपने आप में एक बेहद महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इससे न केवल बांदा बल्कि बुंदेलखंड की विभिन्न समस्याओं के समाधान निकाले जा सकेंगे। यहां के लोग इसकी मदद से खुशहाली के रास्ते पर आगे बढ़ सकेंगे। ये बातें एकेटीयू पूर्व कुलपति प्रो कृपाशंकर सिंह ने कहीं। वे यहां जिला विज्ञान क्लब तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद यूपी तथा जिला प्रशासन द्वारा राजकीय मेडिकल कालेज बांदा में आयोजित इनोवेशन एंड स्टार्टअप समित का उद्घाटन कर रहे थे।

मेडिकल कालेज परिसर में धूमधाम से आयोजन   

दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभांरभ किया गया। इस मौके पर जिधिकारी हीरालाल ने कहा कि बांदा में इनोवेशन एंड स्टार्टअप समिट का आयोजन के पीछे पिछड़े क्षेत्र की समस्याओं के सहज-सरल और कम पैसे में समाधान की मंशा है। कहा कि जिले के लोगों के तन-मन और मस्तिष्क में नवाचार की सोच को विकसित करना चाहिए। ताकि वे वैज्ञानिक व सकारात्मक चिन्तन करें।

ये भी पढ़ेंः राजीव दीक्षित की संदिग्ध मौत की 9 साल बाद खुलेगी फाइल, प्रधानमंत्री कार्यालय ने दुर्ग पुलिस को दिए आदेश

कहा कि यह ज्ञान का कुंभ है तथा इसमें डुबकी लगाकर ज्ञान प्राप्त करके जीवन में नई ऊंचाइयों को छूआ जा सकता है। कहा कि इस समिट में 128 सरकारी व अर्द्धसरकारी विभागों की प्रदर्शियां लगी हैं। वहीं इनोवेटर एक्सपो में 78 इनोवेटर बाहर से भी आए हैं। संयुक्त निदेशक विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी डा राधेलाल ने कहा कि इन्नोवेशन एण्ड स्टार्ट-अप समिट से बांदा में विकास की अवधारणा शुरू होगी।

समित के कार्यक्रम में सरकारी स्टालों पर उमड़ी लोगों की भीड़।

मील का पत्थर साबित होगा समिट 

उपायुक्त एनआरएलएम केके पांडे ने समिट के बारे में कहा कि यह मील का पत्थर साबित होगा। प्रधानाचार्य राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कालेज डा मुकेश यादव ने कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन से खुद को गौरवांवित कर रहा हूं। मुख्य विकास अधिकारी हीरालाल ने सभी को धन्यवाद दिया। साथ ही कहा कि इनोवेशन एंड स्टार्टअप के आयोजन से जिले में विकास की हलचल पैदा हो रही है।

ये भी पढ़ेंः बड़ी खबरः अब शुगर मिल्स के ‘वेस्ट’ से जलेंगे गांवों में घरों के चूल्हे, प्रेसमेड से बनेगी बायोगैस व सीएनजी

इस मौके पर मुख्य अतिथियों का सम्मान भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन डायट प्राचार्य ने किया। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संतोष बहादुर सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा संतोष कुमार, परियोजना निदेशक डीआरडीए आरपी मिश्रा, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी हरिश्चन्द्र नाथ उपनिदेशक सूचना भूपेंद्र सिंह यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक हिफजुर्रहमान तथा अमित सेठ भोलू मौजूद रहे।

समिट के कार्यक्रम में स्टाल पर मौजूद बच्चे।

रंगारंग कार्यक्रमों से योजनाओं की दीं जानकारियां

समिट के पहले दिन रमेश पाल द्वारा दीवारी नृत्य, आईटीआई कालेज के छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा वंश गोपाल द्वारा जादू कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके साथ ही नटराज संगीत महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने सरस्वती वंदना व गुंजन कला मंच द्वारा बुंदेली लोकगीतों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान 128 स्टाल लगाए गए। इसमें सभी विभागों द्वारा अपने-अपने विभागों से संबंधित योजनों की जानकारियां दी गईं। इस स्टालों का मुख्य अतिथि समेत अन्य अधिकारियों ने भी अवलोकन किया।