Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

बांदा डीएम का तगड़ा एक्शन, गबन करने वाले अधिकारी के खिलाफ FIR

Banda DM's strong action, FIR against embezzlement officer

समरनीति न्यूज, बांदा : प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के लिए संचालित योजनाओं को लेकर बेहद गंभीर रहने वाले बांदा के जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह खुद स्थिति की मानिटरिंग कर रहे हैं। गड़बड़ी करने वाले लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ लगातार सख्त एक्शन भी ले रहे हैं। आज गुरुवार को जिलाधिकारी ने गबन के मामले में एक अधिकारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। बताया जाता है कि वर्ष 2020-21 में केंद्रीय बीज भंडार बड़ोखर खुर्द में तैनात प्रभारी मुन्नीलाल वर्मा के खिलाफ कोतवाली नगर में धारा 406 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। दरअसल, इस बीज भंडार प्रभारी पर गबन का आरोप है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। इस कार्रवाई से सरकारी विभागों में हड़कंप मच गया है।

बीज बिक्री की पूरी रकम नहीं की जमा

बताते हैं कि बीज भंडार प्रभारी ने रबी वर्ष 2020-21 में कृषकों को बीज विक्रय किया। लेकिन बीज बिक्री से प्राप्त धनराशि नियमानुसार संबंधित लेखाशीर्षक में जमा नहीं कराई। इस मामले में कृषि अधिकारी ने बताया कि मुन्नीलाल वर्मा ने 2020-21 में प्राप्त कुल बीज 861.12 कुंतल बिक्री किया। इसका मूल्य लगभग 5433914.00 के सापेक्ष रुपए 352500.00 ही कोषागार में जमा कराया।

ये भी पढ़ें : Update : बांदा में बालू खदान पर गोलियां चलने से दहशत कायम, पुलिस ने लिखी FIR-लेकिन खाली हाथ 

शेष धनराशि को संबंधित लेखा शीर्षक में जमा करने की कोई जानकारी नहीं दी। संयुक्त कृषि निदेशक चित्रकूटधाम मंडल द्वारा बीज भंडार बड़ोखरखुर्द का निरीक्षण किया। साथ ही मुन्नीलाल प्रभारी बीज भण्डार को अवशेष धनराशि तत्काल जमा करने के निर्देश दिए। मुन्नीलाल वर्मा द्वारा लगभग रुपए 5051414.00 जमा ही नहीं किए गए। यह कार्य गबन की श्रेणी में आता है। ऐसे में जिलाधिकारी ने सख्त एक्शन लिया। उधर, पुलिस आरोपी के खिलाफ जांच कर रही है।

ये भी पढ़ें : Update-Big News : झांसी में सिरफिरे ने पहले छात्र पर क्लास में झोंका फायर, फिर छात्रा को घर में घुसकर मारी गोली