Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

कानपुर में पुलिस ने छात्र-छात्राओं पर चलाईं लाठियां, सिर फोड़ा

सिर से खून बह रहा था और छात्र चिल्लाता रहा कि इसी पुलिस वाले ने मारी सिर में लाठी  

समरनीति न्यूज, कानपुरः सोमवार को कानपुर यूनिवर्सिटी गेट पर बीएससी के खराब रिजल्ट के विरोध और उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्र-छात्राओं के साथ पुलिस कुछ ज्यादा ही सख्ती से पेश आ गई। पुलिस ने लाठियां चलाना शुरू कर दिया। इससे डीएवी के एक छात्र का सिर भी फूट गया। इससे छात्रों का गुस्सा भड़क गया और कुछ छात्रों ने पत्थरबाजी भी की। यूनवर्सिटी के गेट पर पुलिस की सख्ती की कहानी एक छात्र ने मौके पर ही खुद बयां कर दी। छात्र के सिर से खून बहता रहा और वह चिल्ला-चिल्लाकर सबको बता रहा था कि एक पुलिसकर्मी ने लाठी मारकर उसका सिर फोड़ दिया है। वह कोई बवाल नहीं कर रहा था। इत्तेफाक से वही पुलिसकर्मी उस युवक के सामने आ गया तो वह चिल्लाने लगा और मीडिया वालों से कहने लगा कि फोटो खींचे। हांलाकि बाद में पुलिस ने छात्र को अलग ले जाकर शांत किया और अपने साथ ले गई। छात्र ने अपना नाम विनोद कुमार कुश्वाह और खुद को डीएवी का छात्र बताया।

महिला पुलिसकर्मियों ने भी छात्राओं से की धक्कामुक्की , जरूरत से ज्यादा सख्त दिखी पुलिस 

इस दौरान महिला पुलिस कर्मियों ने छात्राओं को धक्का देना शुरू किया तो छात्राएं भी उनसे उलझती नजर आईं। पुलिस ने बाद में लाठियां चलाकर छात्र-छात्राओं को खदेड़ दिया। उधर, मामले में पुलिस अधिकारियों ने बयान जारी करके हल्के बल प्रयोग की बात कही है। लाठीचार्ज की बात से साफ इंकार किया है लेकिन पुलिस की लाठी से जिस छात्र का सिर फूटा है वह वीडियों में चिल्ला-चिल्लाकर कह रहा है कि उसका सिर पुलिसकर्मी ने लाठी मारकर फोड़ा है। मौके के वीडियों और फोटो खुद बता रहे हैं कि पुलिस जरूरत से ज्यादा उत्तेजित हो गई थी।

गेट से हटाने तक सीमित नहीं रही पुलिस की कार्रवाई, दूर तक दौड़ाकर पीटा 

पुलिस की कार्रवाई सिर्फ छात्र-छात्राओं को यूनिवर्सिटी के गेट से हटाने तक ही सीमित नहीं रही। बल्कि पुलिस छात्र-छात्राओं को दूर तक दौड़ाकर पीटा। यही वजह थी कि छात्रों का भी गुस्सा बढ़ गया। घटनाक्रम से लग रहा था कि काफी हद तक छात्रों को पुलिस से इतनी सख्त कार्रवाई की उम्मीद नहीं थी। बाद में छात्रों ने वहां से भागकर अपनी जान बचाई। छात्राओं को भी इस दौरान भागते और दौड़ते देखा गया।

(संबंधित खबरः कानपुर में उत्तर-पुस्तिकाएं दोबारा जांचने की मांग को लेकर छात्र-छात्राओं का यूनिवर्सिटी गेट पर हंगामा

पुलिस की इस कार्रवाई से छात्र-छात्राओं में खासा रोष है। उनका कहना है कि पुलिस ने तानाशाही दिखाई है। छात्रों ने कहा कि वे लोग शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन पुलिस ने लाठियां चलाना शुरू कर दिया। आरोप लगाया है कि छात्राओं पर भी पुलिस ने लाठियां चलाई हैं।