Sunday, April 28सही समय पर सच्ची खबर...

बांदा में मंडल के हज यात्रियों को दिया गया प्रशिक्षण, बताई गईं ये जरूरी बातें..

प्रशिक्षण के दौरान मौजूद लोग। 

समरनीति न्यूज, बांदाः बांदा में आज यहां मंडल स्तर पर हज जाने वाले लोगों को बारीकियां बताई गईं। इस दौरान मुख्य प्रशिक्षक अल्हाज गुलाम मुस्तफा ने प्रोजेक्टर के माध्यम से हज की बारीकियों से मौजूद लोगों को अवगत कराया। साथ ही माडल से रिहर्सल कराकर हज व उमरह अदा करनेकी जानकारी दी।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, एसएन त्रिपाठी रहे। उन्होंने सभी हज यात्रियों को शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला अल्पसंख्या अधिकारी डा प्रतिलता ने की।

ऐसे होगा सही हज

वक्ताओं ने बताया कि हज के दौरान बदनिगाही, झूठ-चुगली और लड़ाई से बचें, तभी सही हज होगा। बताया कि हर हाजी को 2100 सऊदी रियाल रवानगी के वक्त मिलेंगे और एक आदमी 22-22 किलो के दो सूटकेश व 10 किलो का एक हैंड बैग साथ ले जा सकेगा।बताया कि हज के दौरान कोई भी ज्वलंत सामग्री, वियाग्रा कैप्सूल या तेल,

ये भी पढ़ेंः मौलाना सलमान नदवी बोले, राम हमारे भी पैगंबर, शरीयत में मस्जिद शिफ्ट करने की इजाजत

खमीरा, गुटखा, खैनी और पिपमेंट के अलावा कोई भी नशीला पदार्थ पूरी तरह से प्रतिबंधित है। इसी तरह कोई भी राजनैतिक साहित्य, फोटोग्राफ तथा खाने-पीने का कच्चा-पक्का पदार्थ, घी-तेल व मांसाहारी वस्तुएं ले जाना प्रतिबंधित हैं। इस अवसर पर मो फारूक, अल्हाज यासीन अहमद, हाजी जाहिद अली, जमील अहमद, वाजिल अली आदि मौजूद रहे।