Sunday, April 28सही समय पर सच्ची खबर...

चौथे चरण का प्रचार थमा, यूपी की 13 सीटों समेत 9 राज्यों की 72 सीटों पर 29 को मतदान

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, पॅालिटिकल डेस्कः लोकसभा चुनाव-2019 के चौथे चरण के लिए प्रचार का शोर थम चुका है। यूपी और राजस्थान की 13-13 सीटों समेत 9 राज्यों की कुल 72 सीटों के लिए सोमवार को मतदान होगा। इस चरण में कई वीवीआईपी प्रत्याशी भी मैदान में हैं तो वहीं कई वीवीआईपी वोटर भी अपने मतदान का उपयोग करेंगे। चौथे चरण में यूपी और राजस्थान की 13-13 सीटों के अलावा महाराष्ट्र की 17, पश्चिम बंगाल की 8, बिहार की 5, मध्यप्रदेश की 6, और झारखंड की 3 और ओडिशा की 6 सीटों पर मतदान होना है। वहीं जम्मू कश्मीर की अनंतनाग सीट के लिए दूसरे चरण का मतदान होना है।

12,79,58,476 मतदाता डालेंगे वोट 

बताते चलें कि चौथे चरण में कुल 12,79,58,476 मतदाता अपने मतदान का उपयोग करेंगे। इनमें 7,49,42,777 पुरुष मतदाता हैं जबकि 6,06,31,574 महिला मतदाता हैं। इतना ही नहीं इनमें 4,126 ट्रांसजेंडर मतदाता भी अपने मतों का उपयोग करेंगे। मतदान के लिए देशभर में कुल 1,40,849 पोलिंग बूथों बनाए गए हैं।

ये भी पढे़ंः लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में राहुल, अमित शाह जैसे दिग्गज मैदान में, पीएम मोदी ने डाला वोट

इस चरण में वीआई उम्मीदवारों में भाजपा नेता साक्षी महाराज, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, बाबुल सुप्रियो के अलावा मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत, यूपी से पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव, अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर, उपेंद्र कुशवाहा, कन्हैया कुमार जैसे नेताओं की किस्मत का फैसला होगा।

प्रतिकात्मक फोटो।

ये हैं हाई प्रोफाइल सीटें

कन्नौज, उन्नाव, बेगूसराय, बोलपुर, उजियारपुर, जोधपुर और उत्तर महाराष्ट्र हाई प्रोफाइल सीटें हैं। बेगूसराय में भाजपा उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और सीपीआई उम्मीदवार कन्हैया के बीच कड़ा मुकाबला है। दोनों भूमिहार जाति से हैं और वोट बंटने पर राजद उम्मीदवार तनवीर हसन भी बाजी मार सकते हैं।

यूपी की इन 13 सीटों पर होगा चुनाव

यूपी की जिन 13 सीटों पर मतदान होना है उनमें कानपुर, अकबरपुर, जालौन, हमीरपुर, उन्नाव, मिश्रिख, शाहजहांपुर, खीरी, कन्नौज, हरदोई, फर्रुखाबाद, इटावा और झांसी शामिल है। इनमें ज्यादातर सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला है। गठबंधन भाजपा को टक्कर दे रहा है तो कांग्रेस भी कुछ सीटों पर बढ़त बनाती नजर आ रही है। इन सीटों पर कुल 152 उम्मीदवार हैं।