Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

अनोखी पहलः कानपुर को पालीथिन के अभिशाप से मुक्त कराएंगे नौनिहाल

समरनीति नीति न्यूज, कानपुरः शहर को पॉलिथीन से मुक्ति दिलाने के लिए जिला प्रशासन ने बड़े पैमाने पर तैयारी की है. पॉलिथीन बेचने और प्रयोग करने वालों पर सख्ती के साथ ही उन्हें जागरुक भी किया जाएगा. बुधवार को डीएम विजय विश्वास पंत ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि पॉलिथीन पर प्रतिबंध के लिए स्कूलों को बड़ी जिम्मेदारी दी जाए. स्कूलों को इसके दुष्प्रभाव को दर्शाते हुए प्रभात फेरी निकालने के निर्देश दिए गए हैं.

अभियान चलाकर जागरूकता की अलख जगाएंगे  

इतना ही नहीं विद्यालयों में जागरूकता हेतु फ्लैक्सी बोर्ड, हर क्लास में स्वच्छता दूत, स्कूल में पर्यावरण दीवार, निबंध प्रतियोगिता, स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता, माता-पिता के नाम प्रथम पत्र और होमवर्क कॉपी पर पॉलिथीन न प्रयोग करने की मोहर लगाई जाए. यह अभियान 11 से 30 जुलाई तक सभी स्कूलों में चलाया जाएगा. इसके साथ ही केस्को के बिलों पर पॉलिथीन फ्री शहर का लोगो लगाने के निर्देश दिए गए हैं.

जागरूकता के लिए प्रतियोगिताएं कराएंगे स्कूल  

31 जुलाई से 7 अगस्त तक विभिन्न प्रतियोगिता में उत्कृष्ट आने वाले छात्रों की प्रतियोगिता जिला स्तर पर आयोजित की जाएगी. इसमें पास होने वाले छात्रों को 15 अगस्त के समारोह में सम्मानित किया जाएगा. इसके साथ ही एनजीओ, स्वयं सहायता समूहों सहित अन्य संस्थानों को भी पॉलिथीन फ्री सिटी बनाने के लिए जागरुक किया जाएगा. वहीं केडीए को वाहन रैली निकालने के निर्देश डीएम ने दिए हैं.

सार्वजनिक जगहों पर धूम्रपान करने वालों पर सख्ती  

ते बुधवार को सार्वजनिक क्षेत्रों में धूम्रपान करने वालों पर सख्‍त कार्रवाई की गई. जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ के साथ प्रवर्तन दल ने उर्सला, केपीएम, एलआईसी ऑफिस में नोडल अधिकारियों के साथ कार्रवाई की गई. इस मौके पर 12 लोगों से कोटपा के तहत 910 रुपए का जुर्माना वसूला गया. केपीएम में कोई भी कोटपा का उल्लंघन करते नहीं पाया गया. इस वजह से वहां किसी के ऊपर कोई कार्रवाई नहीं की गई.