Friday, May 10सही समय पर सच्ची खबर...

अच्छी खबरः 10032 फ्लैट्स के लिए टेंडर प्रॉसेस पूरा, गरीबों को मिलेेंगे अपने घर

समरनीति न्यूज, लखनऊ/कानपुरः आवास योजना के अंतर्गत शहर में बनने वाले पीएमएवाई फ्लैट्स का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ से करेंगे. इसके लिए 29 जुलाई को लखनऊ में आयोजित होने वाले शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर केडीए ऑफिसर्स ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं. शिलान्यास के लिए महावीर नगर एक्सटेंशन हाउसिंग स्कीम में बनने वाले इन फ्लैट्स का मॉडल भी रखा जाएगा. इसके लिए दिल्ली से कंसलटेंट बुलाए गए हैं.

कुछ इस इस क्रम में बनेंगे फ्लैट्स 

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत केडीए 10032 फ्लैट्स के लिए टेंडर प्रॉसेस पूरा हो चुका है. इनमें महावीर नगर एक्सटेंशन में 5040 फ्लैट हैं. इसके अलावा जाह्नवी-भागीरथी व सकरापुर में 2208-2208 फ्लैट बनाए जाने है. रामगंगा इंक्लेव पनकी में 576 फ्लैट बनाए जा रहे हैं. सकरापुर के अलावा अन्य सभी हाउसिंग स्कीम्स में जमीन की कोई बाधा नहीं रह गई है. इसमें जमीनों के मुआवजे को लेकर अभी तक कोई अनुमति नहीं मिली है.

29 जुलाई को पीएम पहुंचेंगे यहां  

बताया गया है कि 29 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ आ रहे हैं. इसमें अन्य प्रोजेक्ट्स के अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बनाए जाने इन फ्लैट्स का शिलान्यास कराने की तैयारी हो रही है. यूपी दिवस समारोह की तरह इस कार्यक्रम में पीएमएवाई फ्लैट्स का मॉडल रखा जाएगा. इसके लिए महावीर नगर एक्सटेंशन के 5040 फ्लैट चुने गए हैं.

वीसी बोलीं, तैयारियां हो चुकी हैं पूरी  

मॉडल बनाने के लिए दिल्ली के एक कंसलटेंट की मदद ली जा रही है. उसे जानकारी उपलब्ध कराने के लिए केडीए ऑफिसर्स ने बुलाया है. केडीए वीसी सौम्या अग्र्रवाल ने बताया है कि फ्लैट्स के टेंडर होने के साथ-साथ लगभग जमीनी तैयारी भी लगभग कम्प्लीट हो चुकी है. सकरापुर का मुआवजा जल्द ही फाइनल हो जाएगा. इसको लेकर कमिश्नर की अध्यक्षता में मीटिंग होनी है.

पार्किंग भी हो सकती है शुरू  

कैनाल पटरी मल्टीलेवल पार्किंग इसी महीने चालू होने की उम्मीद है. इसके लिए केडीए टेंडर कॉल कर चुका है. वहीं दूसरी ओर परेड स्थित केडीए क्रिस्टल कामार्शियल कॉम्प्लेक्स एक साथ नीलाम करने की तैयारी हो रही है. जिससे ये मॉल की तरह डेवलप हो सके. इसके साथ ही  मल्टीलेवल पार्किंग भी शुरू की जाएगी.

केडीए ऑफीसर कर रहे हैं दावा  

केडीए सिग्नेचर ग्रीन्स के निर्माण कार्य पर लगी रोक जल्द ही हटने के केडीए ऑफिसर दावा कर रहे हैं. हालांकि इसके लिए उन्हें लगभग 1.5 करोड़ रुपए बैंक गारंटी जमा करने होगी. इस मामले की सुनवाई स्टेट एनवॉयरमेंटल वायलेशन कमेटी कर रही है. टीम सिग्नेचर सिटी का निरीक्षण का निरीक्षण भी कर चुकी है. यह बैंक गारंटी प्रोजेक्ट से एनवॉयरमेंट को नुकसान से बचाने के उपायों को लेकर जमा कराई जा रही है. केडीए वीसी सौम्या अग्र्रवाल ने जल्द ही सिग्नेचर सिटी पर लगी रोक जल्द ही हटने की उम्मीद है. बैंक गारंटी जमा भी कर दी जाएगी.