Sunday, April 28सही समय पर सच्ची खबर...

आईआईटी में एडमिशन प्रॉसेस अंतिम दौर में : 20 से रिपोर्टिंग, 30 से शुरू होंगी क्लासेस

प्रतीकात्मक फोटो

समरनीति न्यूज, कानपुरः आईआईटी में प्रवेश प्रक्रिया अंतिम दौर में है। तीन राउंड की काउंसिलिंग पूरी हो चुकी है। गुरुवार शाम चौथे राउंड का रिजल्ट घोषित होने के बाद 29 स्टूडेंट्स को कॉल किया गया है। आईआईटी कानपुर में शुक्रवार की शाम तक सिर्फ तीन स्टूडेंट ने अपने एकेडमिक सर्टिफिकेट का वेरीफिकेशन कराया। आईआईटी में ब्वॉयज व गर्ल्स के बीच बैलेंस स्टेब्लिश करने के लिए पहली बार सुपर न्यूमेनिटी में 800 गर्ल्स को देश की आईआईटीज में एडमिशन दिया जा रहा है। तीसरे राउंड की काउंसिलिंग खत्म होने तक आईआईटी में 12048 स्टूडेंट्स ने एडमिशन के लिए अपनी सहमति व्यक्त कर चुके हैं।

जूनियर्स की समस्या को सॉल्व करेंगे सीनियर्स  

आईआईटी जेईई एडवांस्ड के ऑर्गनाइजिंग चेयरमैन प्रो. शलभ ने बताया है कि देश की 23 आईआईटी में एडमिशन प्रॉसेस फाइनल स्टेज पर चल रहा है। फोर्थ राउंड की काउंसिलिंग का रिजल्ट थर्सडे की शाम को डिक्लेयर कर दिया गया था। ये छात्र 14 जुलाई शनिवार दोपहर तक डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन करा सकते हैं। आईआईटी कानपुर में एडमिशन लेने वाले छात्र 20 जुलाई से रिपोर्ट करेंगे। 30 जुलाई से बीटेक फस्र्ट इयर की क्लासेस शुरू हो जांएगी। इस बीच डीन ऑफ स्टूडेंट वेलफेयर ने सीनियर स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग शुरू कर दी है कि वह अपने जूनियर स्‍टूडेंट्स को किस तरह से ट्रीट करेंगे। जूनियर्स की किसी प्रकार भी समस्या को सॉल्व करने की जिम्मेदारी सीनियर की होगी।

कुछ ऐसा है आईआईटी में एडमिशन गुणा-भाग  

23 आईआईटी में प्रवेश दिया जा रहा है। इनमें 12048 स्टूडेंट अब तक सीट्स बुक करा चुके हैं। 29 स्टूडेंट को चौथे राउंड के लिए कॉल जा चुकी है। 800 सीट्स पर गर्ल्‍स को प्रवेश दिया गया है। 20 जुलाई को आईआईटी कानपुर में रिपोर्ट आएगी और 30 जुलाई से फर्स्‍ट ईयर की क्‍लासेस लगनी शुरू हो जाएंगी।