Sunday, April 28सही समय पर सच्ची खबर...

नाक-कान-गला (ENT) रोग के डाक्टर्स और मरीजों के लिए सरकारी की गाइडलाइन जारी

Government guideline for ent doctor and patient

समरनीति न्यूज, डेस्कः कोरोना वायरस संकट के चलते देश लागू लाॅकडाउन धीरे-धीरे खोला जा रहा है। हालांकि, कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या लगातार देश में बढ़ती जा रही है। सरकार लगातार इसपर काबू पाने का प्रयास कर रही है। लोगों को भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह भी दे रही है। दरअसल, कोरोना वायरस संकट में सबसे ज्यादा परेशानी दूसरी बीमारियों से जूझ रहे लोगों को इलाज कराने में हो रही है। इन मरीजों में नाक-कान-गला यानी ईएनटी (ENT) के मरीज काफी परेशान हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ENT विशेषज्ञ डाक्टर्स और मरीजों के लिए गाइडलाइन जारी की है।

ये हैं सरकारी गाइडलाइन की खास बातें

इस गाइडलाइन में डाक्टर्स और मरीजों को क्या करें और क्या न करें, को बिंदुवार समझाया गया है। गाइडलाइन में साफ कहा गया है कि टेली कंसल्टेशन यानि टेलिफोन पर संभव हो तो मरीजों को इलाज और दवाई बताई जाए। जहां तक संभव हो, मरीज को क्लीनिक या अस्पताल न बुलाया जाए। कहा गया है कि मरीजों से फोन पर उनकी समस्या के बारे में जानकारी ले ली जाए। इसके बाद अगर जरूरी हो, तभी मरीजों को क्लीनिक या अस्पताल में बुलाया जाए।

ये भी पढ़ेंः Corona: कानपुर के वरिष्ठ ENT स्पेशलिस्ट डा. रोहित मेहरोत्रा की देश के ईएनटी सर्जन से खास अपील.. 

इतना ही नहीं, पहले से समय लेने वाले मरीजों को प्राथमिकता देते हुए देखा जाए। इससे मरीजों में डाक्टर्स से अप्वाइंटमेंट लेने के प्रति जागरुकता बढ़ेगी। ऐसे मरीजों को जरूरी न होने पर घर पर टेलीफोनिक इलाज दिया जा सकेगा। इसके साथ ही डाक्टर्स को जांच वाले रूम में मरीजों को बिना अटेंडेंट जाने की व्यवस्था की जाएगी। सभी के लिए मास्क बेहद जरूरी होगा। एक बार में एक ही मरीज ही डाक्टर्स के जांच रूम में जाकर दिखा सकेगा।

स्क्रीनिंग के बाद ही ओपीडी में जाएगा मरीज

ओपीडी में पहुंचने से पहले मरीजों की स्क्रीनिंग की जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन कराना होगा। इस दौरान ENT डाक्टर्स को पीपीई किट पहनना जरूरी होगा। इसके अलावा ग्लब्स लगातार काम करना होगा। गाइड लाइन में कहा गया है कि किसी भी मरीज की एंडोस्कोपी जल्दी न करें। फिर भी जरूरी होने पर ओपीडी से अलग हिस्से में जाकर करें। खास बात यह कही गई है डाक्टर्स की कोशिश यह होनी चाहिए कि वे मरीजों को दोबारा क्लीनिक या अस्पताल न बुलवाएं। इसके अलावा मरीजों को फोन पर ज्यादा से ज्यादा संतुष्ट करते हुए उसे पूरी जानकारी दे दी जाए।

ये भी पढ़ेंः पत्नी को धोखा, मेड संग इटली पहुंचा, कोरोना वायरस ने पकड़ा