Sunday, April 28सही समय पर सच्ची खबर...

शिक्षकों को तबादले पर सरकार की बड़ी राहत, पुरुष 3 व महिलाएं 1 साल में करा सकेंगी स्थानांतरण

समरनीति न्यूज, लखनऊः यूपी सरकार ने बेसिक शिक्षकों को तबादले पर बड़ी राहत दी है। अब पुरुष शिक्षक जहां 3 साल में अपना तबादला करा सकेंगे तो वहीं महिला शिक्षिकाएं अब 1 साल में अपना तबादला करा सकेंगी। इसके लिए अक्टूबर में आवेदन लिए जाएंगे। इस आश्य की जानकारी देते हुए आज प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा सतीश चंद्र द्विवेदी ने मीडियाकर्मियों से बातचीत की। दरअसल, अपना कार्यभार ग्रहण करने के बाद श्री द्विवेदी ने मीडिया से रूबरु होते हुए अपनी प्राथमिकताएं गिनाईं।

4 हजार फर्जी शिक्षकों होंगे बाहर 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सूबे में बड़ा अभियान चला कर फर्जी शिक्षकों को बाहर का रास्ता दिखाएंगे। कहा कि एसआईटी ने पूरे प्रदेश में करीब 4000 फर्जी शिक्षकों की पहचान की है, जिनको हर हाल में विभाग से बाहर किया जाएगा। तबादला नीति पर कहा कि पारदर्शी नीति विकसित करते हुए इंडेक्स सिस्टम लागू होगा। कहा कि पहले पांच साल सेवा पर तबादले के नियम को बदलते हुए 3 साल कर दिया गया है। महिलाओं के लिए 1 साल किया गया है।

अक्टूबर से तबादले के आवेदन 

कहा कि अक्टूबर से आवेदन लेंगे और अगले सत्र से तबादले करेंगे। साथ ही सैनिकों की पत्नी का तबादला उनकी प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। कहा कि अब प्रदेशभर के बेसिक शिक्षा परिषद स्कूलों में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू कराएंगे। साथ ही कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद का कार्यालय अब लखनऊ स्थानांतरित होगा। स्कूली शिक्षा के लिए अलग से निदेशालय भी बनाया जाएगा। कहा कि मिड डे मील पर कड़ी निगरानी रखने के लिए हर मंडल पर फ्लाइंड स्कवाड बनाया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः नौनिहालों के पालनहारों का कमाल, स्कूल के मिड-डे मील में बांट रहे ‘नमक-रोटी’, खुलासे पर दो शिक्षक नपे