Sunday, April 28सही समय पर सच्ची खबर...

बांदा डीएम की महुटा खदान पर बड़ी कार्रवाई, नदी में रपटा-अवैध उत्खनन मिला, अब लगेगा जुर्माना

DM reached Mahuta mine again surrounded by disputes in Banda, found in water stream

समरनीति न्यूज, बांदा : जिले में विवादों से बुरी तरह से घिरी महुटा खदान फिर सुर्खियों में है। जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह ने पुलिस अधीक्षक एसएस मीना, एएसपी महेंद्र चौहान, एडीएम, एसडीएम और अन्य अधिकारियों के साथ महुटा खदान का औचक निरीक्षण किया। वहां ग्रामीणों की शिकायतों को खुद सुना और हकीकत देखी। इसके बाद जिलाधिकारी का डंडा चला तो नदी में बना रपटा भी हटाया गया और अवैध रुप से संग्रहित बालू भी पकड़ा गया। जिलाधिकारी ने खदान में नदी की जलधारा के बीच रपटा देखकर नाराजगी जताते हुए उसे तुरंत हटाने के निर्देश दिए। इस बारे में जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह ने बताया कि नियम तोड़ने के कारण खदान संचालक के खिलाफ अर्थदंड की कार्रवाई की जा रही है।

जलधारा के भीतर से उत्खनन 25 से 30 मीटर संग्रहीत बालू मिला

दरअसल, खास बात यह है कि जिलाधिकारी के निरीक्षण में जलधारा के भीतर से उत्खनन करके करीब 25-30 मीटर बालू संग्रहीत की गई थी जो कि पूरी तरह से अनुज्ञाधारक यानी पट्टेधारक द्वारा नियम विरुद्ध कार्य है। इसे लेकर कार्रवाई की जा रही है। बताते चलें कि अतर्रा तहसील की महुटा खदान विवादों के घेरे में आ गई है।

सैंकड़ों ग्रामीणों ने मौके पर पहुंचकर की थी नारेबाजी, विरोध-प्रदर्शन

नवंबर में बुंदेलखंड किसान यूनियन ने इस खदान पर अवैध खनन और जलधारा रोकने को लेकर विरोध किया था। इतना ही नहीं किसानों ने आमरण अनशन के साथ ही धरना-प्रदर्शन भी किया था। अब एक बार फिर करीब चार दिन पहले महुटा के सैंकड़ों ग्रामीणों खदान पर पहुंचे और नारेबाजी की।

ये भी पढ़ें : बालू ओवरलोडिंग : बांदा में RTO-खनिज विभाग की मिलीभगत से दम तोड़ रही सरकारी सख्ती, क्या कहते हैं अधिकारी पढ़ें पूरी खबर..

दरअसल, ग्रामीणों का आरोप है कि महुटा खदान पर अवैध खनन हो रहा है। ग्रामीण इस बात से नाराज थे कि नदी की जलधारा रोककर मशीनों से खनन किया जा रहा है, जिससे उनका सिंचाई कार्य प्रभावित हो रहा है। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत जिलाधिकारी से भी की। जिलाधिकारी ने जलविभाग, प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ मौके का औचक निरीक्षण किया। डीएम ने महुटा खदान की बिंदुवार जांच कराई। खदान संचालक द्वारा नदी की जलधारा बिना रोके एक 3 मीटर चौड़ा रपटा बना पाया गया। जिलाधिकारी ने इसपर नाराजगी जताई। साथ ही इसे तत्काल हटाने के निर्देश दिए। बताते चलें कि महुटा खदान विवादित है।