Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

यूपी में भी CAB के विरोध में अलीगढ़-सहारनपुर में प्रदर्शन, इंटरनेट सेवाएं बंद

Aligarh and Saharanpur protest against citizenship amendment bill

समरनीति न्यूज, डेस्कः नागरिकता संशोधन विधेयक यानि CAB के विरोध को लेकर यूपी के दो शहरों में भी शुक्रवार को विरोध-प्रदर्शन हुआ। यह विरोध प्रदर्शन अलीगढ़ में एएमयू के छात्रों द्वारा और सहारनपुर जिले में हुए। दोनों ही जगह तनाव बढ़ने की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन ने इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है। बताते चलें कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रों द्वारा लगातार नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में प्रदर्शन किया जा रहा है। शुक्रवार को छात्रों द्वारा शांतिपूर्ण ढंग से जुलूस निकाला गया। हालांकि, छात्रों के प्रदर्शन को लेकर जिला प्रशासन ने पहले ही चेतावनी दे रखी थी। एएमयू कैंपस में बड़ी संख्या में रैपिड एक्शन फोर्स, पीएएसी और पुलिस के जवानों को तैनात किया गया था। उधर, बांदा में भी जुमे की नवाज के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन किया। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा।

शांतिपूर्ण ढंग से हुए प्रदर्शन

वहीं दूसरी ओर सहारनपुर जिले में जुमे की नमाज के बाद नमाज़ियों ने नागरिकता बिल के विरोध में शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने नागरिकता बिल को काला बिल बताया। हजारों की संख्या में लोगों ने बिल का विरोध किया। बाद में सिटी मजिस्ट्रेट को अपना ज्ञापन सौंप दिया। मौके पर पहुंचे एसपी सिटी ने लोगों को समझाया भी। फिलहाल दोनों जिलों में तनाव बढ़ने की आशंका के मद्देनजर शाम तक के लिए जिला प्रशासन ने इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं।

पहले ही पारित हो चुका बिल

बताते चलें कि नागरिकता संशोधन बिल-2019 बुधवार को राज्यसभा में पारित हो गया है। लोकसभा में यह विधेयक पहले ही पारित हो चुका है। इतना ही नहीं गुरुवार देर रात राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इसपर मुहर लगा दी है। बता दें कि इस विधेयक के पक्ष में राज्यसभा में 125 वोट और विरोध में 99 वोट पड़े थे। लोकसभा की बात करें तो वहां इस बिल के पक्ष में 311 और विरोध में 80 वोट डाले गए। अब नागरिकता संशोधन कानून के तहत भारत के तीन पड़ोसी इस्लामी देशों, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना का शिकार होकर आए गैर मुस्लिमों को आसानी से नागरिकता मिल सकेगी।

ये भी पढ़ेंः कश्मीर का कलंक मिटा#370, हम कश्मीर के, कश्मीर हमारा..

ये भी पढ़ेंः कैबिनेट मंजूरीः अब महिलाओं और बच्चों के प्रति होने वाले अपराधों की सुनवाई विशेष कोर्ट में..