Sunday, April 28सही समय पर सच्ची खबर...

अब नई कार पर लगा सकेंगे पुरानी गाड़ी का नंबर, लेकिन बिना हेलमेट पर जुर्माना होगा 1000..

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

समरनीति न्यूज, लखनऊः बिना हेलमेट पकड़ जाने पर अब चालान 1000 रुपए चुकाना होगा। वहीं अपनी गाड़ी का नंबर अब मोबाइल नंबर की तरह बदला जा सकेगा। यह सब बदलाव करते हुए सरकार 8 प्रस्ताव पास किए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज लोकभवन में कैबिनेट की बैठक में कुल 8 प्रस्तावों पर मोहर लगा दी। इस दौरान तय किया गया है कि अन्य महानगरों में भी मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को रफ्तार दी जाएगी।

कई और बदलावों पर लगी मुहर  

योगी सरकार ने यातायात नियमों के उल्लंघन को गंभीरता से लेते हुए चालान में वृद्धि की है। अब 500 रुपए की बजाए 1000 रुपए वसूले जाएंगे। साथ ही अति पिछड़ों के शादी अनुदान के आवेदन की तिथि को 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस मौके पर सरकार ने व्यवसायिक शिक्षा के तहत 45.68 करोड़ के बजट को मंजूरी दी है। वहीं राज्य संपत्ति विभाग को 35.19 करोड़ की वितीय स्वीकृति दी।

ये भी पढ़ेंः किसानों के लिए खुशखबरीः यूपी कैबिनेट में धान खरीद नीति को मंजूरी, अब सीधे किसानों के खाते में पैसा

इसके साथ ही राज्य सरकार ने वाहन मालिकों के लिए गाड़ी नंबर की पोर्टेबलिटी की सुविधा दी है। इसके लिए मोटर नियमावली की धारा 51 में बदलाव किया जाएगा। वीवीआइपी या इंटरेस्टिंग नंबर की फीस में बदलाव कर दिया गया है। अब टू-व्हीलर तथा 4-व्हीलर के लिए अलग-अलग फीस होगी। 4-व्हीलर में 1,50,000 तथा 50 हजार व 25 हजार और 15 हजार होगी। इसको चार श्रेणियों में रखा गया है। वहीं टू-व्हीलर के वाहनों लिए 20 हजार, 10 हजार, 5 हजार तथा 3 हजार की फीस निर्धारित की गई है।

अब पहले ज्यादा जुर्माना 

कैबिनेट ने मोटरयान अधिनियम की धारा 200 में बदलाव कर दिया है। अब बिना नंबर प्लेट की गाड़ी का चालान 300 की बजाए 500 रुपए होगा। वहीं लाइसेंस न दिखाने पर 500 की बजाए 1000 रुपए तथा गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बात करने पर 500 की बजाए 1000 रुपए फाइन लगेगा।

30 जून अनुदान आवेदन  

योगी सरकार ने 30 जून तक ओबीसी समाज की बेटियों के विवाह के अनुदान के लिए आवेदन लेने की व्यवस्था की है। बताते चलें कि पहले यह आवेदन 31 मई तक लिए जाते थे। इतना ही नहीं अमृत योजना में मीरजापुर में 39 हजार परिवारों को सीवर लाइन कनेक्शन दिए जाने की तैयारी है। इस काम में 26476.88 लाख रुपए का कुल खर्च होगा। इसके साथ ही कैबिनेट ने गन्ना नियमावली में बदलाव को भी मंजूरी दे दी है।

ये भी पढ़ेंः ..इस नई योजना से युवाओं को स्वरोजगार देगी योगी सरकार, मिलेगा लाखों का अनुदान भी