Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

यूपी में नये साल में पुलिस महकमे में बड़े फेरबदल की तैयारी

ips transffer in up
प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, लखनऊः नया साल आने वाला है, ऐसे में पुलिस महकमे में बड़े फेरबदल की तैयारियां दिन-पे-दिन परवान चढ़ रहीं हैं। महकमे के सूत्रों की माने तो पुलिस विभाग में व्यापक स्तर पर बड़ा फेरबदल होगा। इस फेरबदल का पैमाना हाल में एनआरसी और सीसीए के विरोध को लेकर हुई हिंसा के दौरान अच्छा और खराब काम होगा। जिन पुलिस अधिकारियों ने अपने क्षेत्र में अच्छा काम किया है, उनको प्रमोशन के साथ महत्वपूर्ण जगहों पर तैनाती दी जाएगी। वहीं जिन पुलिस अधिकारियों ने सही ढंग से काम नहीं किया है, उनको हटाकर साइड लाइन किया जाएगा। ऐसे अधिकारियों को हिंसा प्रभावित इलाकों में बिगड़ी कानून व्यवस्था का खामियाजा भुगतना पड़ेगा। इस चर्चा से पुलिस महकमे में खलबली मची हुई है। सभी अधिकारी अपने लिए बेहतर सोच रहे हैं।

कानपुर-सीतापुर और अलीगढ़ के अधिकारियों के नाम भी शामिल

बताते चलें कि हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हिंसा को लेकर खासी नाराजगी जाहिर की थी। यह भी कहा जा रहा है कि कई जिलों में तैनात पुलिस उच्चाधिकारियों (आईपीएस) का फीडबैक भी शासन को अच्छा नहीं मिला है। कई जिलों के पुलिस कप्तानों को चेतावनी भी दी गई है। ऐसे अधिकारियों को चिह्नित करके जल्द हटाए जाने की चर्चा विभाग में जोर पकड़ रही है। दूसरी ओर इस महीने के आखिर तक कई अधिकारियों के प्रमोशन होने हैं। ऐसे अधिकारियों जिलों और जोन में एसएसपी और आईजी-डीआईजी के तौर पर कार्यरत हैं।

प्रतिनियुक्ति से लौटे आईपीएस को भी मिल सकती है नई तैनाती

प्रमोशन के साथ ही इन अधिकारियों को नई जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। प्रमोशन होने वाले अधिकारियों की सूची में कानपुर के एसएसपी अनंत देव तिवारी, सीतापुर के एसपी एलआर कुमार, एसएसपी मथुरा शलभ माथुर, एसएसपी अलीगढ़ आकाश कुल्हरी, तथा 1995 बैच के आईजी मेरठ जोन आलोक सिंह शामिल हैं। बताते चलें कि गोरखपुर में तैनात 1994 बैच के आईपीएस जय नारायण सिंह लगभग दो माह पहले ही प्रमोशन से आईजी से एडीजी हो चुके हैं। इसी तरह जनवरी में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से यूपी लौट कर आ रहे एडीजी संदीप सालुंके, आईजी नवीन अरोड़ा और पूर्व डीजीपी जावीद अहमद को भी नई ढंग से तैनाती मिल सकती है।

ये भी पढ़ेंः सीएम योगी बोले, उपद्रवियों की संपत्ति नीलाम कर करेंगे नुकसान की भरपाई

ये भी पढ़ेंः यूपी में हिंसा में मरने वालों की संख्या 17 हुई, सैंकड़ों गिरफ्तार-हजारों पर मुकदमा