Sunday, April 28सही समय पर सच्ची खबर...

कचौड़ी की दुकान पर इंकम टैक्स का छापा, 1 करोड़ से ज्यादा की कमाई ने अधिकारियों के उड़ाए होश

सांकेतिक फोटो।

समरनीति न्यूज, डेस्कः अलीगढ़ में एक कचौड़ी बनाने वाले दुकानदार की इंकम जानकर अच्छे-अच्छों के होश उड़ गए। यह इंकम हजारों में नहीं बल्कि लाखों में है। 1-2 लाख नहीं, बल्कि 60 लाख से उपर खुद सेल्स टैक्स के अधिकारियों ने इंकम पकड़ी है, इतना ही नहीं यह इंकम 1 करोड़ से उपर जाने की संभावना है। यह खुलासा कचौड़ी की इस दुकान पर स्टेट इंटेलिजेंस ब्यूरो और सेल्स टैक्स डिपार्डमेंट के छापे से हुआ है। कचौड़ी की दुकान के इतने भारी-भरकम मुनाफे ने अधिकारियों के साथ-साथ अन्य लोगों के भी होश उड़ा दिए हैं।

अलीगढ़ के सीमा टाकीज चौराहे पर स्थित है दुकान  

बताया जाता है कि स्टेट इंटेलिजेंस ब्यूरो और सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों की टीम ने शहर के सीमा टाकीज चौराहा पर मुकेश की कचौड़ी की दुकान पर छापा मारा। यह दुकान पिछले लगभग 10 साल से वहां चल रही है। कचौड़ी और समोसा की बिक्री करने वाली इस दुकान की आमदनी बहुद ज्यादा है लेकिन इतनी ज्यादा होगी, यह भी लोगों ने नहीं सोचा था।

ये भी पढ़ेंः अब बसपा में भाई-भतीजावाद, माया ने भाई आनंद को बनाया राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, भतीजे को राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर

लखनऊ की टीम ने 21 जून को इस दुकान पर छापेमारी की। हालांकि अधिकारियों ने जैसे ही छापेमारी शुरू की, तो दुकानदार मुकेश ने खुद ही स्वीकार किया कि उसकी दुकान की इंकम लाखों में है। इतना ही नहीं दुकानदार ने अधिकारियों को दुकान पर आने वाले ग्राहकों की संख्या से लेकर कच्चे माल की मात्रा और अन्य संबंधित जानकारियां दीं। वहीं अधिकारियों ने जब जांच पूरी की तो पता चला कि दुकान का टर्न ओवर 60 लाख रुपए से ज्यादा का है लेकिन दुकानदार ने इतनी इंकम होने के बाद भी जीएसटी में अपना पंजीकरण नहीं करा रखा था। ऐसे में स्टेट इंटेलीजेंस ब्यूरो ने दुकानदार को नोटिस दिया।

1 करोड़ से उपर जा सकता है टर्नओवर 

खुद अधिकारियों ने स्वीकार किया कि शुरुआती चरण में दुकानदार की इंकम का टर्नओवर 60 लाख रुपए के आसपास आया है लेकिन विस्तृत जांच करने के बाद यह 1 करोड़ से उपर जा सकता है। बताते चलें कि वार्षिक रूप से 40 लाख रुपए इंकम वालों को जीएसटी में अपना रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। इस मामले में अलीगढ़ रेंज के एसआईबी के डिप्टी कमिश्न आरपीएस कौंतेय का कहना है कि सालाना टर्न ओवर 60 लाख रुपए से ज्यादा मिला है और दुकानदार ने जीएसटी नंबर नहीं लिया था। इसलिए उसे नोटिस जारी कर दिया गया है। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

ये भी पढ़ेंः इंकमटैक्स आफिसर पीडी साहू को रिश्वत लेते सीबीआई टीम ने किया गिरफ्तार