Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

बांदाः नव दुर्गा महोत्सव की तैयारियों को लेकर आयोजकों ने कसी कमर, जिलाधिकारी को बताईं जरूरतें

समरनीति न्यूज, बांदाः बुंदेलखंड में नवरात्रि के मौके पर दुर्गा महोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार दुर्गा पूजा का आयोजन बड़े ही वैभवशाली ढंग से संपन्न होने जा रहा है। आयोजनकर्ता, बांदा केंद्रीय पूजा महोत्सव समिति के सदस्यों ने तैयारियों को लेकर कमर कस ली है। इसी क्रम में आज आयोजन समिति के सदस्यों ने जिलाधिकारी हीरा लाल से मुलाकात भी की।

भारी व बड़ी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए हाइड्रा मशीन की मांग उठाई 

साथ ही तैयारियों में मूलभूत सुविधआओं और सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन से सहयोग की अपील की है। समिति के सदस्यों ने जिलाधिकारी को एक ज्ञापन देते हुए अपनी कुछ मांगों को पूरा करने का अनुरोध किया। ताकि व्यवस्थाओं में किसी तरह का कोई व्यवधान पैदा न हो।

ये भी पढ़ेंः लखनऊ में बांदा के रहने वाले 3 इंजीनियरिंग छात्र नहर में डूबे, दो को मछुआरों ने बचाया, तीसरा लापता

इस दौरान जिलाधिकारी ने समिति के पदाधिकारियों को समस्याओं के समाधान कराने का आश्वासन दिया। साथ ही इस मामले में जल्द ही बैठक बुलाने को कहा है। इस मौके पर समिति के प्रमुख संरक्षक राजकुमार शिवहरे, अध्यक्ष अमित सेठ भोलू, महामंत्री कल्लू सिंह राजपूत, इंदु प्रकाश गुप्ता, अभिषेक पांडे, पंकज रावत, महेंद्र धुरिया, नईम नेता, संतोष गुप्ता, रामकिशोर शिवहरे, पंकज रैकवार, अरविंद पांडे (एड.) मनोज कुमार, विजय निगम, राममिलन तिवारी, प्रभाकर सिंह चंदेल, देवदत्त त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी हीरालाल को ज्ञापन देने पहुंचे आयोजन समिति के पदाधिकारी व सदस्य, ज्ञापन की प्रति दिखाते हुए।

प्रशासन के समक्ष इन मांगों को उठाया 

  • मंदिरों व पंडालों में साफ-सफाई की व्यवस्था के साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
  • मंदिरों में दुर्गा पूजन के लिए सुबह 3 बजे से ही महिला भक्तों के आने-जाने का सिलसिला शुरू हो जाता है। ऐसे में महिला श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस के अलावा सचल पुलिस दल की तैनाती शहरभर में की जाए।
  • पूरे नवरात्रि पर्व के दौरान बांदा शहर को बिजली कटौती से मुक्त रखा जाए। साथ ही गलियों और सड़कों की स्ट्रीट लाइटों को ठीक कराया जाए। साथ ही नीचे झुलते विद्युत तारों को दुरुस्त कराया जाए।  

ये भी पढ़ेंः बांदाः अवैध रिफलिंग के दौरान लगी आग में धमकों के बीच धू-धूकर जलीं गाड़ियां

  • शहर में पानी की सप्लाई सुचारू रूप से सुबह और शाम दोनों वक्त की जाए।
  • सुअर व दूसरे आवारा जानवरों का शहर के भीतर प्रवेश बंद किया जाए।
  • देवी पंडालों व मंदिरों में सुबह-शाम सफाई और कलई-चूना की व्यवस्था कराई जाए।
  • शहर में सुबह 4 बजे से 10 बजे तक तथा 6 बजे से रात 12 बजे तक भारी वाहनों का प्रवेश बंद किया जाए।
  • शहर के प्रमुख मार्गों को विसर्जन जुलूस से पहले गड्ढा मुक्त किया जाए। 
  • जुलूस के मार्गों से अतिक्रमण को हटाया जाए।
  • विसर्जन से पहले केन नदी के किनारे विसर्जन वाले स्थान को तक पहुंचने का रास्त बनवाया जाए। साथ ही वहां लाइट की व्यवस्था कराई जाए।
  • विसर्जन में अपार जनसमूह को देखते हुए विसर्जन के के दौरान प्रमुख मार्गों पर (महेश्वरी देवी चौराहा, बाबूलाल चौराहा तथा केन नदी स्थल) पर स्वास्थ्य कैंप लगावाए जाएं। ताकि जरूरत के वक्त श्रद्धालुओं को प्राथमिक उपचार मिल सके।
  • बड़ी व भारी मूर्तियों के केन नदी में विसर्जन के लिए बड़ी हाइड्रा मशीन की व्यवस्था की जाए। ताकि बड़ी मूर्तियों के विसर्जन में कोई दिक्कत न हो।