Thursday, May 2सही समय पर सच्ची खबर...

UP : बिजनौर में हिमगिरी एक्सप्रेस में लगी आग, किसानों की तत्परता से टला बड़ा हादसा..

Bijnor : Himgiri Ex. Panic among passengers as wheels of train catch fire

समरनीति न्यूज, लखनऊ : हिमगिरी एक्सप्रेस ट्रेन के पहियों में आग लगने से हड़कंप मच गया। हालांकि, समय रहते किसानों ने शोर मचाकर गार्ड और तकनीकि टीम को अलर्ट कर दिया। इससे एक बड़ा ट्रेन हादसा टल गया और कई ट्रेन यात्रियों की जान बच गई। घटना बिजनौर जिले के नगीना के पास की है। जानकारी के अनुसार हिमगिरी एक्सप्रेस अपनी रफ्तार से बिजनौर के नजीबाबाद और नगीना रेलवे स्टेशनों के बीच गुजर रही थी।

खेतों पर काम कर रहे किसानों की जागरुकता आई काम

तभी बोगी के ब्रेक-शू जाम होने से ब्रेक वाइंडिंग में आग धधक गई। आग का धुआं बोगी के अंदर घुसते ही यात्रियों में चीख-पुकार सी मच गई।वहीं रेलवे पटरी के किनारे खेतों पर काम करने वाले किसानों ने जब ट्रेन के पहियों में आग की लपटें उठती देखीं तो शोर मचाना शुरू कर दिया। साथ ही ट्रेन की तकनीकि टीम

ये भी पढ़ें : UP : जिस ट्रेन में पिता कर रहे थे सफर, बेटे ने उसी के आगे कूदकर दी जान

और गार्ड को इशारा कर अलर्ट किया। इसपर टेक्नीशियन टीम ने वॉकी-टॉकी से चालक को जानकारी दी। चालक ने ट्रेन रोकी और फिर रेलवे की टीम ने सभी यात्रियों को बाहर निकालकर फायर सिलेंडरों से आग पर काबू पाया। फिर ट्रेन को धीमी रफ्तार के साथ पांच किमी आगे नगीना रेलवे स्टेशन तक लाया गया। वहां ट्रेन को रोका गया।

नगीना स्टेशन पर ट्रेन रोककर हुई जांच

फिर टीम ने ब्रेक-शू की जांच करते हुए उसे पूरी तरह से ठीक किया। ट्रेन की तकनीकि जांच की गई। इसके बाद ट्रेन को मुरादाबाद के लिए रवाना किया गया। बताया जाता है कि घटना के समय हिमगिरी एक्सप्रेस ट्रेन (12332-डाउन) जम्मूतवी से चलकर हावड़ा जा रही थी।

ये भी पढ़ें : यूपी : इन 3 जिलों के DM पर गिर सकती है गाज, सीएम योगी नाराज-यह वजह..

नजीबाबाद रेलवे स्टेशन से निकलने के बाद नगीना रेलवे स्टेशन से करीब पांच किमी पहले खुशहालपुर मठेरी रेलवे क्रॉसिंग के खंभा नंबर 1478/31 के पास यह घटना हुई। वहां सुबह करीब 10.30 बजे रेलवे ट्रैक के पास खेतों में काम कर रहे किसानों ने ट्रेन की बोगी नंबर एस-5 के नीचे से आग की लपटे उठती देखीं।

गेटमैन ने स्टेशन मास्टर को दी सूचना

इसपर किसानों ने शोर मचाकर ट्रेन के गार्ड और स्टाफ को अलर्ट किया। साथ ही फाटक पर मौजूद गेटमैन ने तुरंत स्टेशन मास्टर को जानकारी दी। वहीं ट्रेन के अंदर रही टेक्नीशियन टीम ने किसानों का इशारा समझते हुए वाकी-टाॅकी से ड्राइवर को जानकारी देकर ट्रेन को रुकवाया। इस तरह एक बड़ा हादसा टल गया।

ये भी पढ़ें : UP : सीएम योगी का चला डंडा, प्रदेश के कई अधिकारियों के निलंबन, स्पष्टीकरण के निर्देश