Sunday, April 28सही समय पर सच्ची खबर...

केंद्रीय मंत्रालयों का बंटवारा, नंबर दो की भूमिका में अमित शाह तो राजनाथ सिंह बने रक्षामंत्री

समरनीति न्यूज, पाॅलीटिकल डेस्कः मोदी मंत्रिमंडल में मंत्रालयों का बंटवारा हो गया है। अमित शाह को गृह मंत्रालय और एस. जयशंकर को विदेश मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है। मंत्रालय के बंटवारे के साथ ही नंबर दो की कुर्सी का संशय भी खत्म हो गया। देश के गृह मंत्रालय का जिम्मा अमित शाह को दिया गया है। चुनाव परिणाम आने के बाद से ही सियायी गलियारों में नंबर दो पर राजनाथ होंगे या शाह इसकी चर्चा बनी हुई थी। गुरुवार को शपथ ग्रहण समारोह में भी सबसे ज्यादा चर्चा इसी की थी कि राजनाथ का कद बरकरार रहता है या उनकी जगह शाह लेंगे।

वित्त मंत्रालय देखेंगी सीतारमण  

राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है तो निर्मला सीतारमण को वित्त। बाकी पिछली सरकार के मंत्रियों का विभाग यथावत है। इसके अलावा पीयूष गोयल को रेल, सदानंद गौड़ा को रसायन एवं उर्वरक, धर्मेंद्र प्रधान को पेट्रोलियम, स्मृति ईरानी को कपड़ा मंत्रालय के महिला एवं बाल विकास, रविशंकर प्रसाद को कानून, हर्षवर्धन को स्वास्थ्य, रमेश पोखरियाल निशंक को मानव संसाधन विकास, मुख्तार अब्बास नकवी को अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय मिला है। इन लोगों के विभाग में कोई फेरबदल नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ेंः तलाक के दर्द से गुजरी मुस्लिम महिला नगमा ने पीएम मोदी को फिर कुछ इस अंदाज में भेजीं शुभकामनाएं

57 मंत्रियों की कैबिनेट में से 18 मंत्री ऐसे हैं जो नई सरकार में भी पुराना काम करेंगे। कुछ मंत्रियों के पास कई मंत्रालयों के प्रभार भी हैं लेकिन उनके पास वह मंत्रालय भी है जिसपर वे पिछले कार्यकाल में काम कर रहे थे, या कर चुके हैं। मोदी की नई सरकार में स्मृति ईरानी का कद बढ़ गया है। उन्हें इस बार कपड़ा मंत्रालय के साथ-साथ महिला एवं बाल कल्याण विकास मंत्रालय भी दिया गया है।

18 मंत्रियों का नहीं बदला मंत्रालय  

उन 18 मंत्रियों का विभाग नहीं बदला गया है उनमें नितिन गडकरी, सदानंद गौड़ा, रामविलास पासवान, नरेंद्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर बादल, थावर चंद गहलोत, स्मृति ईरानी, डॉ. हर्षवर्धन, प्रकाश जावड़ेकर, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, मुख्तार अब्बास नकवी, श्रीपद नाइक, डॉ. जितेंद्र सिंह, हरदीप सिंह पुरी, अश्विनी कुमार चौबे और रामदास आठवले शामिल है। गौरतलब है कि गुरुवार शाम 7 बजे पीएम नरेन्द्र मोदी ने मंत्रिमंडल के 57 सहयोगियों के साथ पद और गोपनीयता की शपथ ली थी। आज शाम मोदी कैबिनेट की पहली बैठक है। ऐसी उम्मीद जतायी जा रही है कि इस दौरान मोदी सरकार कई अहम फैसले ले सकती है।

ये भी पढ़ेंः बला की खूबसूरत इस अभिनेत्री ने दो करोड़ की डील-दो पल में ठुकराई, लॉजिक सुनकर आप भी कहेंगे वाह..