Sunday, April 28सही समय पर सच्ची खबर...

बांदा के बेटे अनूप ने IIT में नाम रोशन किया, देश में 221वीं रैंक

Banda's son Anoop brightens his name in IIT, ranks 221st in country

समरनीति न्यूज, बांदा : बांदा के एक बेटे ने पूरे देश में अपने परिवार और बांदा का नाम रोशन किया है। इस होनहार बेटे ने आईआईटी जैम (IIT-JAM) में पूरे देश में 221वीं रैंक हासिल की है। बांदा शहर के जीआईसी हाॅस्टल के पास सिविल लाइन में रहने वाले होनहार छात्र अनूप कुमार सेवानिवृत चिकित्साधिकारी डा. के.एन.कुशवाह के बेटे हैं। मां निर्मला कुशवाह ग्रहणी हैं, जबकि उनके बड़े भाई सत्य प्रकाश मैकेनिकल इंजीनियर हैं। शुरू से मेधावी रहे अनूप ने हाईस्कूल की बांदा से पढ़ाई करते हुए 9.6 सीजीपीए हासिल कर टापर रहे।

सेवानिवृत चिकित्साधिकारी के बेटे हैं अनूप

जवाहर नवोदय विद्यालय से इंटरमीडिएट की पढ़ाई करते हुए 85 % अंक हासिल किए। शुरू से ही फिजिक्स विषय में रुची रखने वाले अनूप का कहना है कि वह फिजिक्स में पीएचडी करके विज्ञान के क्षेत्र में योगदान देना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें : बांदा की बेटी शक्ति त्रिपाठी का PCS में चयन, जिले का नाम रोशन किया

अपनी सफलता का श्रेय उन्होंने अपने माता-पिता के आशीर्वाद और गुरुजनों के मार्गदर्शन को दिया। उन्होंने बताया कि उनकी पूरी तैयारी घर पर रहते हुए आनलाइन हुई। हालांकि, खास बात यह है कि वह फेसबुक, ट्वीटर और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से पूरी तरह दूरी बनाए रहे हैं। उनका कहना है कि यही वजह है कि उनको पढ़ाई में किसी तरह की कोई बाधा नहीं हुई।

ये भी पढ़ें : बांदा के दो बेटे PCS में चयनित, परिवार के साथ बुंदेलखंड का मान बढ़ाया