Thursday, May 2सही समय पर सच्ची खबर...

यूपी निकाय चुनाव : वोटर लिस्ट में आज ही से जुड़वाएं नाम, ऑनलाइन करें आवेदन

Hamirpur by election voting

आशा सिंह, लखनऊ : UP Nikay Chunav यूपी निकाय चुनाव अप्रैल आखिर में होना लगभग तय है। इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। नगर विकास मंत्री एके शर्मा एक दिन पहले इसकी संभावना व्यक्त कर चुके हैं। इसके साथ ही आगामी निकाय चुनावों को लेकर तैयार हो रही मतदाता सूची यानी वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। आज शनिवार से किसी वजह से छूटे मतदाता अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं। यह काम आप आनलाइन भी करा सकते हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने इसकी घोषणा कर दी है।

चुनावी सरगर्मियां हुईं तेज

दरअसल, ऐसे युवा जिनकी उम्र 01 जनवरी 2023 को 18 वर्ष या उससे ज्यादा हो चुकी है वह आने वाले निकाय चुनावों के लिए तैयार हो रही मतदाता सूची में अपना नाम आज शनिवार से ही जुड़वा सकते हैं। नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 के लिए नए मतदाताओं को वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने या संशोधन कराने का मौका दिया है। यह प्रक्रिया 11 से 17 मार्च तक चलेगी। इसके लिए मतदाताओं को अपने मतदान केंद्र पर संपर्क करना होगा।

ये भी पढ़ें : UP : नगर विकास मंत्री एके शर्मा बोले, अप्रैल के आखिर में निकाय चुनाव संभव

बताते हैं कि पुनरीक्षण कार्य के लिए तैनात बीएलओ 17 मार्च तक रोज सुबह 10 से शाम 5 बजे तक मौजूद रहेंगे। इस समयावधि में मतदाता सूची पर दावे और आपत्तियां की जा सकेंगी। फिर अगले क्रम में दावे और आपत्तियों का निस्तारण 18 से 22 मार्च 2023 के बीच होगा। मतदाता सूची का जनसामान्य के लिए प्रकाशन 1 अप्रैल 2023 से किया जाएगा। मतदाता सूची का जनसामान्य के लिए प्रकाशन 1 अप्रैल 2023 से होगा। आनलाइन आवेदन मतदाता सूची में नाम बढ़ाने, हटाने व संशोधन के लिए आयोग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

UP Cabinet : यूपी कैबिनेट की 22 प्रस्तावों पर मुहर, खेल नीति और NCERT पाठ्यक्रम लागू करने को मंजूरी

ये भी पढ़ें : UP Cabinet : यूपी कैबिनेट की 22 प्रस्तावों पर मुहर, खेल नीति और NCERT पाठ्यक्रम लागू करने को मंजूरी