Wednesday, May 1सही समय पर सच्ची खबर...

खुले में शौचमुक्त घोषित हुआ कन्नौज, प्रभारी मंत्री ने की घोषणा..

कन्नौज में आयोजित कार्यक्रम में जिले को शौचमुक्त घोषित करने की औपचारिकता निभाते प्रभारी मंत्री व जिलाधिकारी।

समरनीति न्यूज, कन्नौजः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत कन्नौज जिले को आज एक बड़ी उपलब्धि हांसिल हुई। आखिरकार जिला खुले में शौचमुक्त घोषित कर दिया गया। यह घोषणा खुद जिले के प्रभारी मंत्री संदीप सिंह ने की। 2012 बेस लाइन सर्वे के अनुसार जिले को 2 लाख पांच हजार शौचालयों निर्माण का लक्ष्य दिया गया था। इसके सापेक्ष 85.42 प्रतिशत शौचालय की फोटो अप्रूब्ड के बाद जिले को खुले में शौच मुक्त होने की घोषणा की गई। इस मौके पर प्रदेश की खनन राज्यमंत्री अर्चना पांडेय भी मौजूद रहीं।

लगभग 17 लाख की आबादी वाले कन्नौज को प्रदेश में 11वां स्थान 

लगभग 17 लाख की आबादी वाले कन्नौज जिले को प्रदेश में शौचालय निर्माण में 11वां स्थान मिला है। शासनादेश के अनुसार जिन जिलों में शौचालय निर्माण की स्थिति 80 प्रतिशत से ऊपर है उन जिलों को खुले में शौचमुक्त घोषित किया जा सकता है। इसको देखते हुए जिले में शौचालय निर्माण की स्थित 85 प्रतिशत से ज्यादा होने के कारण जिले को प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने जिले को ओडीएफ घोषित कर दिया।

ये भी पढ़ेंः बाबा कामतानाथ की धरती से पीएम मोदी पर जमकर बरसे राहुल, बोले ! इस चौकीदार ने चोरी कर ली

इस मौके पर मीडिया से बात करते हुए जिले के प्रभारी मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि कन्नौज जिले के लिए यह गर्व का दिन है जो खुले में शौच मुक्त हो गया है। उन्होंने बताया कि जिले में बचे शौचालय निर्माण के लिए अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला: मस्जिद में नमाज का मामला पांच जजों वाली बेंच को नहीं भेजा जाएगा

जिले को खुले में शौच मुक्त कराने में अहम् भूमिका निभाने वाले महिला ग्राम सचिवों ने बताया है कि शौचालय बनवाने के उन्होंने ग्रामीणों क्षेत्रो में काफी मेहनत की। लोगों में जागरूकता का माहौल बनाना पड़ा। लोग जागरूक भी हुए और स्वयं के संसाधनों से भी लोगों ने शौचालय बनवाए भी हैं।

ये भी पढ़ेंः औरैया, कुशीनगर के एसपी समेत 13 आईपीएस अफसरों के तबादले, कुछ को जिम्मेदारी तो कुछ साइड लाइन

इसी के परिणाम आज इस सफलता के रूप में सामने आए हैं। इस मौके पर भाजपा के स्थानीय नेताओं के आलावा बड़ी संख्या में ग्रामीण भी मौजूद रहे। साथ ही ब्लाकों के अधिकारी और कर्मचारी भी कार्यक्रम की तैयारियों में और उसे संपन्न कराने में जुटे रहे।