Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं हार्दिक पटेल, इस सीट से लड़ सकते हैं चुनाव..

हार्दिक पटेल।

समरनीति न्यूज, डेस्कः गुजरात की राजनीतिक में बड़ा असर रखने वाले पाटीदार नेता हार्दिक पटेल जल्द ही कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। सूत्रों की माने तो अगले कुछ दिनों में इसकी अधिकारिक घोषणा हो सकती है। इतना नहीं हार्दिक गुजरात की जामनगर सीट से लोकसभा का चुनाव भी लड़ सकते हैं। बताते चलें कि गुजरात में लोकसभा की 26 सीटे हैं और इन सभी पर बीजेपी काबिज है। वहीं जामनगर से 2014 के लोकसभा चुनाव में पूनमबेन चुनाव जीती थीं।

जामनगर से लड़ सकते हैं चुनाव 

अब कांग्रेस का फोकस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज्य में अधिक से अधिक सीटों पर विजय का झंडा फहराना है। इस काम के लिए उसको पाटीदारों के समर्थन की सबसे ज्यादा जरूरत होगी। बताते चलें कि अहमदाबाद में आने वाली 12 मार्च को कांग्रेस का सीडब्ल्यूसी होना है और इस दिन सोनिया गांधी के साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल और पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी भी मौजूद रहेंगी। उनके अलावा पार्टी के लगभग सभी बड़े नेता इस मौके पर मौजूद रहेंगे। सूत्रों का कहना है कि हार्दिक पटेल इस दौरान कांग्रेस ज्वॉइन करने वाले हैं। आपको बताते चलें कि हाल ही में पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने अपने बचपन की दोस्त किंजल पारीख से शादी की है। 

जामनगर क्यों है महत्वपूर्ण  

दरअसल, जामनगर लोकसभा सीट से हार्दिक पटेल के चुनाव लड़ने का बड़ा कारण यह है कि इस लोकसभा सीट पर मौजूदा समय में सांसद पूनमबेन मादाम हैं जो कि पाटीदार समाज से ताल्लुक नहीं रखती हैं। इस लोकसभा क्षेत्र में कुल सात विधानसभा सीटें हैं। इनमें से 4 सीटों और जिला पंचायतों पर कांग्रेस का कब्जा है और हार्दिक पाटीदार समाज से आते हैं। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि चुनावी समीकरण पूरी तरह से इस लोकसभा सीट पर हार्दिक के पक्ष में हैं। बताते चलें कि गुजरात की कुल जनसंख्या में करीब 15 फीसद आबादी पाटीदारों यानि पटेलों की है। इतना ही नहीं पटेल समुदाय गुजरात का सबसे समृद्ध और मजबूत वर्ग है।

हार्दिक के पिता थे बीजेपी कार्यकर्ता

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हार्दिक पटेल के पिता बीजेपी कार्यकर्ता थे जबकि हार्दिक ने अपनी राजनीतिक की शुरूआत ही बीजेपी सरकार के खिलाफ आंदोलन से की। पाटीदारों के लिए आरक्षण की मांग को लेकर हार्दिक ने बड़ा आंदोलन छेड़ा था। इसके साथ ही 3 साल में वह पाटीदारों के बड़े नेताओं में शुमार हो गए। बता दें कि बीते विधानसभा चुनाव में हार्दिक पटेल ने कांग्रेस का समर्थन करते हुए वोट की अपील की थी। हांलाकि कम उम्र के कारण वह विधानसभा चुनाव नहीं लड़ पाए थे। 2014 में कांग्रेस ने गुजरात की 182 सीटों में से 77 पर शानदार जीत दर्ज कराई थी।

ये भी पढ़ेंः लोकसभा-2019 में सौ प्रतिशत मतदान केंद्रों पर होगा VVPAT का इस्तेमाल