Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

बीजेपी संकल्प पत्र : मंदिर, गंगा और देशभक्ति के साथ किसानों और छोटे व्यवसाइयों को पेंशन

बीजेपी का संकल्पपत्र जारी करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह और राजनाथ सिंह।

समरनीति न्यूज, पॅालिटिकल डेस्कः भारतीय जनता पार्टी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह, अरुण जेटली की अगुवाई में जारी अपना संकल्प पत्र जारी किया। बीजेपी ने संकल्प पत्र को संकल्पित भारत, सशक्त भारत का टाइटल दिया है। चुनाव के ऐन वक्त पर बीजेपी ने फिर पुराना राग अलापा है। वोटों के धु्रवीकरण के लिए बीजेपी के कुछ गिने-चुने मुद्दे हैं जिनके सहारे बीजेपी चुनावी वैतरणी पार करने की सोचती है। इस बार भी उसी के सहारे मैदान में है। जहां बीजेपी ने नाराज किसानों के लिए पिटारा खोला है तो युवाओं को भी संकल्प पत्र में साधने की कोशिश की है। अपने पुराने मुद्दे राम मंदिर को एक बार फिर दोहराया है। इसके अलावा देशवासियों को सबसे बड़ी डोज देश भक्ति देने की कोशिश की है। बहरहाल, इस संकल्पपत्र के बदले में कोई बड़ी प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

चुनाव के वक्त फिर राममंदिर, गंगा मईया और 370 

फिलहाल चुनाव के ऐन वक्त बीजेपी को फिर राम मंदिर की याद आ गई है और उन्होंने अपने संकल्प पत्र में शामिल किया है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा कि राम मंदिर को लेकर हर तरह के प्रयासकिए जाएंगे। मामला अभी कोर्ट में है लेकिन हमारा मानना है कि जल्द से जल्द सौहार्दपूर्ण माहौल में राम मंदिर का निर्माण हो। संकल्प पत्र की घोषणा करते हुए राजनाथ सिंह ने बताया कि सुरक्षा नीति पर बीजेपी का स्टैंड बिल्कुल स्पष्ट है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद पर जीरो टॉलरेंस है और हाल ही में किए गए सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक इसका उदाहरण है।

सीमाओं की सुरक्षा बढ़ाने की बात कही 

इसके अलावा  पूर्वोत्तर क्षेत्र में अवैध घुसपैठ रोकने के लिए प्रभावी प्रयत्न किए जाएंगे। इसके लिए सीमाओं की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जाएगी और इस दिशा में स्मार्ट फेंसिंग का पायलट प्रोजेक्ट असम में लागू किया गया था, जो सभी सीमाओं पर लागू किया जाएगा। ‘गंगा मैया ने बुलाया है’ ये जुमला 2014 में बहुत चर्चित हुआ था। वाराणसी में चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी ने यह बोला था और संकल्प लिया था कि पांच साल में गंगा को अविरल बनायेंगे। सत्ता में आने के बाद बकायदा इसके लिए मंत्रालय का गठन हुआ और अरबों रुपए का बजट पास हुआ। गंगा तो अबिरल नहीं हुई, लेकिन अरबों रुपए वारे-न्यारे हो गए।

ये भी पढ़ेंः घोषणा पत्र के सहारे हर वर्ग की दुखती रग पर कांग्रेस का हाथ, युवा-किसान ही नहीं, आधी आबादी को भी साधा..

2019 चुनाव में एक बार गंगा की सफाई को बीजेपी ने अपने मिशन में रखा है। 2022 तक गंगा को स्वच्छ करने का लक्ष्य रखा गया है। संकल्प पत्र में कहा गया है कि धारा 370- धारा 35ए जम्मू कश्मीर के गैर-स्थायी निवासियों और महिलाओं के खिलाफ है। यह धारा विकास में बाधा है और इसे खत्म करने के लिए हम प्रतिबद्ध है।

किसानों और छोटे व्यवसाइयों को पेंशन का वादा 

बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में 60 साल से ऊपर की उम्र वाले छोटे और सीमांत किसानों को सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन देने का फैसला किया गया है। पेंशन स्कीम का फायदा सिर्फ छोटे और सीमांत किसानों को ही दिया जाएगा। बीजेपी सरकार में आती है तो छोटे दुकानदारों को शामिल करते हुए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का विस्तार किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः ‘नमो टीवी’ पर चुनाव आयोग को सरकार का जवाब, कहा- न्यूज चैनल नहीं, विज्ञापन प्लेटफॉर्म है

यानी इस योजना के तहत अब छोटे दुकानदारों को भी पेंशन की व्यवस्था की जाएगी। बीजेपी के संकल्प पत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के साथ ही तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाकर मुस्लिम महिलाओं के लिए न्याय सुनिश्चित करने का वादा भी किया गया है। बताते चलेें कि इससे पहले कांग्रेस अपना घोषणापत्र जारी कर चुकी है। उसे लेकर बीजेपी ने जमकर हमला बोला था। खुद प्रधानमंत्री ने कांग्रेस के घोषणापत्र को ढकोसलापत्र बताया था।