Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

150 पुलिस कर्मियों की मौजूदगी में घोड़ी चढ़कर शान से बारात ले निकला संजय जाटव

पुलिस सुरक्षा के बीच कासगंज के निजमापुर गांव जाता दलित दूल्हा संजय जाटव।

समरनीति न्यूज, कासगंजः ठाकुर बाहुल्य वाले जिले के निजामपुर गांव में आखिरकार डेढ़ सौ पुलिस कर्मियों की मौजूदगी में संजय जाटव और शीतल की शादी सकुशल हो गई। इसके बाद पुलिस ने भी राहत की सांस ली और परिवार के लोगों ने भी खुशी मनाई। बारात में गांव और क्षेत्र के दलित समाज के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए और लोगों ने बारात में जमकर मजे किए। अपर पुलिस अधीक्षक पवित्र मोहन त्रिपाठी ने बताया कि बारात को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह से एलर्ट था और हर स्थिति पर नजर रखी जा रही थी।

उन्होंने कहा कि दुल्हन की विदाई तक गांव निजामपुर में पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल बना रहा। इतना ही नहीं शादी के बाद भी पुलिस बल तैनात रहा। इसके साथ ही गांव में 80 साल से किसी दलित को घोड़ी न चढ़ने देने का पाखंड आखिरकार टूट गया। बताते चलें कि बीते कई महीनों से इस शादी को लेकर ठाकुर बाहुल्य आबादी वाला यह गांव सुर्खियों में बना हुआ था। इस शादी को कराने के लिए प्रशासन ने भी पूरी योजना तैयार की थी। बारात कहां-कहां से निकलेगी इसकी भी पूरी योजना बनाकर रोडमैप तैयार किया गया था। बताते हैं कि बीते 80 साल में दलित समाज के लोगों की बारात कभी भी इस गांव में नहीं चढ़ने दी गई थी।

इसलिए जब संजय जाटव की बारात चढ़ने की बात हुई तो गांव के लोगों ने उसे और उसके परिवार ही नहीं बल्कि लड़की वालों को भी धमकियां दीं। दोनों ही परिवार कहीं न कहीं दहशत में भी थे। प्रशासन ने 150 पुलिस कर्मियों को शादी की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा था। इतना ही नहीं पीएसी भी तैनात की गई थी जिन-जिन रास्तों से बारात गुजरी, वहां छतों पर पुलिस बल तैनात किया गया था। बताते हैं कि एक प्लाटून पीएसी के अलावा दो कोतवाल, 12 थानाध्यक्ष, 12 दरोगा, 70 सिपाही और 10 महिला सिपाही के अलावा होमगार्ड भी बड़ी संख्या में लगाए गए थे।

अभी तक कासगंज का यह निजामपुर गांव ऐसा था जहां आजादी के कई दशकों बाद भी किसी दलित दूल्हे को घोड़ी पर नहीं चढ़ने दिया जाता था। इस गांव में ज्यादातर सवर्ण समाज के लोग रहते हैं जो दलितों की बारात चढ़ने का विरोध करते हैं। लगातार सुर्खियों में बने रहने के बाद आखिरकार दलित दूल्हा संजय जाटव घोड़ी पर चढ़कर बारात लेकर निकला। लगभग ढाई हजार लोग इस बारात में शामिल हुए।