Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

अब व्हाट्सऐप पर थोक मैसेज भेजने वालों पर कसेगी लगाम, नंबर होंगे ब्लाक

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, डेस्कः सोशलमीडिया का व्हाट्सऐप प्लेटफार्म लोगों की जिंदगी का जरूरी हिस्सा बनता जा रहा है। अपनों के साथ फोटो शेयरिंग की बात हो या कम शब्दों में अपनी भावनाओं को एक-दूसरे तक पहुंचाने का सिलसिला। व्हाट्सऐप अपनी भूमिका बखूबी निभा रहा है लेकिन कुछ लोग इसका दुर्पयोग करने से भी बाज नहीं आ रहे हैं जो दूसरों के लिए समस्या बना हुआ है। दरअसल, सोशलमीडिया के फायदे हैं तो नुकसान भी। दिक्कत तब होती है कि जब लोग इसका जरूरत से ज्यादा फिजूल इस्तेमाल शुरू कर देते हैं।

प्रतिकात्मक फोटो।

ब्लाग में खुद व्हाट्सऐप का खुलासा  

ऐसे ही लोगों पर लगाम कसने के लिए व्हाट्सऐप ने कदम उठाने की तैयारी की है। अब व्हाट्सऐप पर थोक में मैसेज भेजने वालों पर लगाम कसी जाएगी। इतना ही नहीं उनके नंबरों को ब्लाक तक किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस की सुविधा देने वाला व्हाट्सऐप अब उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगा जो थोक में मैसेज भेजते हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है। खुद व्हाट्सऐप ने अपने ब्लॉग में इसका खुलासा करते हुए कहा है कि ऐसे व्हाट्सऐप अकाउंट बंद होंगे जो बल्क में मैसेज भेजते हैं।

प्रतिकात्मक फोटो।

7 दिसंबर से प्रभारी होगा नया नियम  

बताया गया है कि बल्क मैसेज करने वालों के खिलाफ कार्रवाई का यह नियम आने वाली 7 दिसंबर 2019 से प्रभावी हो जाएगा। जानकारी के अनुसार व्हाट्सऐप उन लोगों पर लगाम कसेगा जो मैसेज के सहारे राजनीतिक पार्टियों और डिजिटल मार्केटिंग के प्रचार-प्रसार में जुटे हैं। इसके साथ ही थोक मैसेज के अलावा फेक न्यूज पर भी लगाम कसी जाएगी।

ये भी पढ़ेंः फटाफट अपडेट करें अपना व्हाट्सएप, वरना हैक हो सकता है फोन, हैकर ऐसे बना रहे निशाना..