Sunday, April 28सही समय पर सच्ची खबर...

बांदा में खदान संचालक ने गुर्गों के साथ ग्रामीणों से की मारपीट, बच्ची के नदी किनारे डूबने से भड़का मामला

बांदा शहर से सटी केन नदी के किनारे ग्रामीणों से मारपीट करते खदान संचालक के गुर्गे।

समरनीति न्यूज, बांदाः जिले में अवैध रूप से बालू खनन का सिलसिला इस वक्त धड़ल्ले से जारी है। नियमों को ताक पर रखकर बालू कारोबारी नदियों के किनारे जहां-तहां गड्ढे बनाकर खुदाई कर रहे हैं। इससे खनिज संपदा को नुकसान पहुंच रहा है तो वहीं आम लोगों की जिंदगी खतरे में पड़ रही है। ऐसे ही एक गड्ढे में गिरकर एक बालिका डूब गई। उसे मुश्किल से बाहर निकालकर बचाया गया। जिला अस्पताल में भर्ती बालिका की हालत गंभीर बनी हुई है। जानकारी होने पर प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस अधिकारी अस्पताल पहुंचे। इस दौरान खदान संचालक भी वहां पहुंचा। इसके बाद ग्रामीणों और खदान संचालक के बीच कहासुनी हो गई। बताते हैं कि खदान संचालक के गुंडों ने ग्रामीणों के साथ मारपीट भी की। बाद में पुलिस ने किसी तरह मौके पर पहुंचकर हालात को संभाला। हांलाकि पुलिस पर खदान संचालक के पक्ष में काम करने का आरोप लगा है।

मौके पर पहुंची पुलिस के सामने आक्रोश जाहिर करते ग्रामीण।

जिले में नदियों और खनिज संपदा को मनमाने ढंग से लूट रहे कारोबारी 

जिले में अवैध खनन जमकर हो रहा है। केन नदी में दिन-रात मशीनों से बालू निकाला जा रहा है, पैसे के लालच में बालू कारोबारी पूरी तरह से अंधे हो गए हैं और नदियों को बर्बाद करने पर तुले हुए हैं। नदियों के किनारे बड़े-बड़े गड्ढे खोदे जा रहे हैं। इतना ही नहीं नदियों को जलधारा को भी रोका जा रहा है। बताते हैं कि रविवार सुबह जिला प्रशासन पोकलैंड मशीन लेकर इंटकवेल तक पानी पहुंचाने के लिए रेत की दीवार बनवा रहा था।

मौके पर इकट्ठा ग्रामीणों को भीड़ और पुलिस।

विरोध पर ग्रामीणों से मारपीट करना हो रहा है आम बात 

इसी दौरान पास में  खेल रही गोड़ी बाबा गांव निवासी लल्लू निषाद की 5 वर्षीय बेटी ग्वालिन पानी भरे गड्ढे में गिरकर डूबने लगी। परिजन उसे बचाने के लिए दौड़े। किसी तरह बच्ची को निकालकर जिला अस्पताल लाया गया। जानकारी मिलने पर एडीएम संतोष बहादुर सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक एलबीके पाल, खनिज अधिकारी शैलेंद्र सिंह,  कोतवाली प्रभारी अखिलेश मिश्रा और बालू बालू कारोबारी बच्ची को देखने जिला अस्पताल पहुंचे।

पुलिस को अपनी बात बतातीं ग्रामीण महिलाएं।

आम जनता के खिलाफ नजर आ रहा है अधिकारियों और पुलिस का रवैया 

कोतवाली प्रभारी का कहना था कि रेत की दीवार बनाने का ग्रामीण विरोध कर रहे थे और हंगामा करने लगे। एक खनन कारोबारी से ग्रामीणों ने मारपीट भी की। उधर, जिला अस्पताल में भर्ती बच्ची के पिता लल्लू ने आरोप लगाया कि बालू कारोबारियों को पुलिस व प्रशासन के साथ-साथ खनिज विभाग के अधिकारी बचाने में लगे हैं। बालू कारोबारी नदी की जलधारा रोककर अवैध खनन करा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः अवैध खनन और बालू माफियाओं की गुंडागर्दी के खिलाफ सड़क पर उतरे ग्रामीणों ने घंटों लगाया जाम, पुलिस ने संभाले हालात  

खदान संचालक का नाम राजा खान बताया जा रहा है जो अलीगढ़ के रहने वाले बताए जा रहे हैं। कोतवाली प्रभारी अखिलेश मिश्रा ने बताया है कि खदान संचालक राजा खान पुत्र स्व. अब्दुल हन्नान निवासी सिविल लाइन, अलीगढ़ तथा अन्य लोगों की ओर से तहरीर मिली है। तहरीर में अज्ञात महिलाओं और पुरुषों के खिलाफ मारपीट का आरोप है। कोतवाली प्रभारी ने कहा कि घायलों को डाक्टरी परीक्षण को भेजा है, पुलिस मामले की जांच कर रही है। घायलों का डाक्टरी परीक्षण कराया जा रहा है। उधर, ग्रामीणों की ओर से पुलिस ने किसी तरह की तहरी मिलने से इंकार किया है।