Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

बांदा में मतगणना की ऐसी हैं तैयारियां, विजयी जुलूस पर रोक, तो कितनी टेबल-कितने एजेंट, पढ़ें पूरी खबर..

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, बांदाः आज लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण संपन्न हो गया है और इसके साथ ही लोकसभा-2019 के चुनाव पूरे हो चुके हैं। बुंदेलखंड के बांदा में भी मतगणना की तैयारियों को लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है। 23 मई को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। ईवीएम से पहले पोस्टर बैलेट पेपर से पड़े वोट गिने जाएंगे। इसके बाद ईवीएम मतगणना शुरू होगी। विधासभा क्षेत्रवार 14-14 टेबल लगाई जा रही हैं। एक चक्र में 70 बूथों पर गिनती होगी। चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 1485 ईवीएम से वोटों की गिनती होनी है।

प्रतिकात्मक फोटो।

23 मई को सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी मतगणना 

बताया जाता है कि सभी मेजों पर एक-एक उम्मीदवार तैनात रहेगा। मतगणना के लिए सिर्फ कर्मचारी को ईवीएम का पावर बटन ऑन करने के बाद रिजल्ट बटन दबाने का काम करना होगा। इसके साथ ही रिजल्ट सामने आ जाएगा, इसके बाद रिजल्ट प्रत्येक चक्र में आता रहेगा। माना जा रहा है कि हर 8 से 10 मिनट में एक चक्र पूरा हो सकता है। यह भी बताया जा रहा है कि सदर, बबेरू, तिंदवारी और नरैनी विधानसभा क्षेत्रों की कुल 1485 ईवीएम मतगणना के लिए रखी गई हैं। इस दौरान पर्यवेक्षक, माइक्रो आब्जर्वर, मतगणना सहायक और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी प्रत्येक टेबल पर मौजूद रहेगा।

प्रतिकात्मक फोटो।

बताया जा रहा है कि सबसे पहले पोस्टर बैलेट पेपर की गिनती पूरी की जाएगी। इसके बाद ईवीएम सील, एड्रेस और आउटर स्लिप के साथ ही  स्पेशल टैग की जांच होगी। फिर ग्रीन पेपर का भी मिलान होगा।

ये भी पढ़ेंः खास खबरः सुप्रीमकोर्ट का आयोग को निर्देश, अब 5 बूथ की ईवीएम की वीवीपैट का करे मिलान

बताते हैं कि मतगणना सहायक, मौके पर एजेंटों को दिखाकर उनको संतुष्ट करेगा और ईवीएम से मतगणना पूरी होने के बाद लॉटरी से सभी विधानसभा क्षेत्रों से पांच-पांच वीवीपैट निकाली जाएंगी। पर्चियों की 25-25 की गड्डी बनाई जाएगी। फिर उनकी गिनती होगी और ईवीएम के मतों से मिलान करने के बाद पुष्टि की जाएगी। पुष्टि के बाद एजेंट के उनपर हस्थाक्षर कराए जाएंगे। मतगणना के बाद परिणाम की घोषणा होगी।

नहीं निकाल सकेंगे विजय जुलूस

खास बात यह है कि इस बार प्रत्याशी विजय जुलूस नहीं निकाल सकेंगे। पुलिस और प्रशासन इसपर खास नजर रख रहा है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी संतोष बहादुर सिंह ने जानकारी दी है कि विजयी प्रत्याशी को नगर मजिस्ट्रेट व सीओ सिटी भारी पुलिस बल के साथ उसके घर तक कड़ी सुरक्षा में पहुंचाएंगे। इस दौरान किसी ने नियमों का उल्लंघन किया तो उसके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

ये भी पढ़ेंः महोबा ईवीएम गायब मामले में चौकीदार समेत 9 पुलिस व मतदान कर्मियों पर मुकदमा दर्ज