Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

‘ओलिविया’ नाम की लड़की का वॉट्सऐप पर आए मैसेज तो तुरंत करें ब्लाक

 

समरनीति न्यूज, डेस्कः इंटरनेट और सोशलमीडिया की दुनिया में फ्राड और धोखेबाजी के रोज नए तौर-तरीके सामने आ रहे हैं। कुछ जालसाज धोखेबाजी करके आम लोगों की निजी जिंदगी में सेंध तो लगा ही रहे हैं साथ ही टीन एजर को भी टारगेट बनाकर उनको बुराई की ओर धकेल रहे हैं। आजकल ‘ओलिविया होक्स’ नाम का वॉट्सऐप फ्रॉड तेजी से चर्चा में है। जी हां, चौंकिये नहीं।

टीन ऐजर हैं निशाने पर, फ्राड मैसेज के जरिये बच्चों को पोर्न दुनिया में धकेलने का धोखा 

ओलिविया होक्स नाम से एक लड़की का मैसेज वॉट्सऐप पर आता है और टीन ऐजर को पोर्न की दुनिया की ओर ले जाने का काम करता है। सोशलमीडिया के इस फ्राड को लेकर ओडिशा पुलिस की क्राइम ब्रांच ने वाकयदा चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सावधान किया है।

ये भी पढ़ेंः दूल्हे ने शादी वाले दिन तोड़ा रिश्ता, बोला ये लड़की वाट्सऐप की दिवानी

ऐसे में आपके लिए यह समझना बेहद जरूरी है कि क्या आप अपने बच्चों, खासकर टीन ऐजर का ख्याल रखते हैं कि वे इंटरनेट पर क्या देख रहे हैं और कहीं उन्होंने इन धोखेबाजों के जाल में फंसकर बुराई की ओर कदम तो नहीं बढ़ा दिया है क्योंकि इंटरनेट की दुनिया में टीन ऐजर को इस वक्त किसी ने किसी धोखे से पोर्न की दुनिया में धकेला जा रहा है। इसलिए सतर्क होना बेहद जरूरी है।

कैसे शिकार बनाती है ओलिविया नाम की यह लड़की

दरअसल, टीनऐजर को टारगेट बनाने के लिए सबसे पहले उनके वॉट्सऐप पर मैसेज आता है। मैसे में ओलिविया नाम की लड़की खुद को मैसेज पाने वाले को अपना दोस्त बनाती है और फिर कहती है कि सबूत के तौर पर उसको अपने कुछ फोटोग्राफ भेजना चाहती है।

ये भी पढ़ेंः महानगरों में बढ़ रहा नशे का कारोबार, युवाओं की सांसों में समा रहा हुक्का-ड्रग्स का धुआं

इसके फोटो के लिए एक लिंक भेजती है। दावा करती है कि लिंक पर क्लिक करते ही उसकी फोटो दिखाई देंगी। लेकिन लिंक पर क्लिक करने के बाद टीन ऐजर बच्चे को पोर्न वेबसाइट पर ले जाती है। जहां अश्लील और सेक्सुअल क्रियाक्लापों को वीडियो चालू हो जाते हैं। इस तरह से टीनएजर बच्चे को पोर्न की दुनिया में धकेल दिया जाता है। पूरी दुनिया में इस धोखे को ‘ओलिविया होक्स’ के नाम से जाना जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः कानपुरः फ्रेंडशिप-डे पर नशे का ‘हेडक्वार्टर’ बना सिविल लाइंस, लाज में अय्याशी करते मिले रईसजादे 

इस मामले में ओडिशा पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बीते 14 सितंबर को एक ट्वीट करके लोगों को सचेत किया है। साथ ही लिखा है कि फिलहाल ओड़िसा में ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है लेकिन फिर भी सावधानी के तौर पर यह चेतावनी जारी की गई है ताकि माता-पिता भी सचेत रहें। गौरतलब है कि इससे पहले भी ‘मोमो चैलेंज’ जैसे जानलेवा आनलाइन्स गेम्स से हल्ला मच चुका है।