Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

अब चेकिंग के नाम पर परेशान नहीं करेगी पुलिस, डीजीपी के खास निर्देश

dgp op singh traffice rules

समरनीति न्यूज, लखनऊः बदले यातायात कानून के बाद पुलिस द्वारा चेकिंग के नाम पर लगातार वाहन चालकों से अभद्रता और बदसलूकी की शिकायतें सामने आ रही हैं। ऐसे में प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने आदेश दिए हैं कि अब थाना पुलिस यातायात नियम तोड़ने वाले वाहन चालक का सिर्फ ड्राइविंग लाइसेंस चेक करेगी। बाकी कागजात पुलिस चेक नहीं करेगी। इस संबंध में प्रदेश के सभी जोन के एडीजी से लेकर आईजी और डीआईजी व आईजी यातायात को भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। डीजीपी ने यह भी कहा है कि वाहन चेकिंग के नाम पर चालकों का उत्पीड़न होने की शिकायतें मिली हैं जिसके बाद यह निर्देश दिए जा रहे हैं।

बीमा, रजिस्ट्रेशन और प्रदूषण के कागज नहीं

उन्होंने कहा कि इस संबंध में पहले भी निर्देश दिए जा चुके हैं, लेकिन फिर भी पुलिस कर्मियों द्वारा वाहन के प्रदूषण, बीमा और पंजीकरण प्रमाण-पत्र जैसे कागजात देखने की शिकायतें मिली हैं। डीजीपी ने कहा है कि पुलिस सिर्फ डीएल (ड्राइविंग लाइसेंस) चेक करेगी। वह भी यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों का। इसके अलावा बाकी कागजात पुलिस को चेक नहीं करने हैं। यह काम दूसरे संबंधित लोग करेंगे। साथ ही डीजीपी ने सभी अधिकारियों को इन निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने को भी कहा है। कहा है कि इन निर्देशों का पालन नहीं करने वाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ेंः कानपुर में बेलगाम महिला दरोगा ने वाहन चेकिंग में हार्ट पेसेंट स्कूटी सवार युवती को पीटा, बेहोश पीड़िता अस्पताल में

ये भी पढ़ेंः दरोगा-सिपाही ने मासूम बच्ची के सामने पिता को पीटा-मुंह पर रखा जूता, निलंबित