Tuesday, April 30सही समय पर सच्ची खबर...

‘नमो टीवी’ पर चुनाव आयोग को सरकार का जवाब, कहा- न्यूज चैनल नहीं, विज्ञापन प्लेटफॉर्म है

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, स्टाफः नमो टीवी जब से लांच हुई है तब से विवादों में है। पहले आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग में शिकायत कर जवाब मांगा फिर चुनाव आयोग ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को जवाब तलब किया। चुनाव आयोग के जवाब में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा कि ‘नमो टीवी’ कोई लाइसेंस प्राप्त चैनल नहीं बल्कि विज्ञापन प्लेटफॉर्म है। मालूम हो कि इससे पहले चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले ‘नमो टीवी’ के लॉन्च को लेकर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को नोटिस जारी कर इस पर रिपोर्ट मांगी थी।

लाइसेेंस प्राप्त न्यूज चैनल नहीं है नमो टीवी 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने चुनाव आयोग को दिए जवाब में कहा है कि ‘नमो टीवी’ कोई लाइसेंस प्राप्त चैनल नहीं बल्कि विज्ञापन प्लेटफॉर्म है और इन विज्ञापनों का ख़र्च भाजपा उठाती है। इसका ब्यौरा निर्वाचन आयोग को भेजे बीजेपी के सालाना ऑडिट में भी है। रिपोर्टस के मुताबिक आयोग दस्तावेजों और फाइलों पर गौर करने के बाद इस बात का फैसला करेगा कि इससे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हुआ है या नहीं। इसके अलावा चुनाव आयोग ने दूरदर्शन से भी 31 मार्च को मोदी के ‘मैं भी चौकीदार’ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करने के मामले में जवाब मांगा है। आयोग ने कांग्रेस की एक अन्य शिकायत पर यह कार्रवाई की है।

31 मार्च को लांच हुआ नमो टीवी 

चौबीस घंटे चलने वाले चैनल नमो टीवी 31 मार्च को लॉन्च हुआ था और इसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव प्रचार का प्रसारण किया था। चुनाव आयोग ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ-साथ दूरदर्शन को भी पत्र लिखकर जवाब मांगा था कि उसने 31 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी के ‘मैं भी चौकीदार’ कार्यक्रम का एक घंटे का प्रसारण कैसा किया।

कांग्रेस और आप जता चुकी हैं विरोध 

प्रधानमंत्री मोदी के संक्षिप्त नाम पर रखे गए इस चैनल ‘नमो टीवी’ के लोगो पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगाई गई है और यह प्रधानमंत्री की रैलियों के सीधे प्रसारण के अलावा उनके भाषणों का भी प्रसारण करता है। आम आदमी पार्टी ने पत्र लिखकर चुनाव आयोग से कई सवाल किया था। कांग्रेस ने भी चुनाव आयोग को पत्र लिखकर कहा था कि ‘नमो टीवी’ पूरी तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा को समर्पित है और यह केंद्र सरकार, प्रधानमंत्री मोदी की निजी उपलब्धियों को बढ़ावा देता है और उनकी सार्वजनिक रैलियों और भाजपा के प्रमुख नेताओं के साक्षात्कारों का प्रसारण करता है।

ये भी पढ़ेंः नमो टीवी के खिलाफ शिकायत लेकर आयोग पहुंची आम आदमी पार्टी..