Sunday, April 28सही समय पर सच्ची खबर...

IPL Qualifier 2 : कोलकाता को दूसरा झटका, रन आउट

कोलकाता। कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने शुक्रवार को आईपीएल 2018 के दूसरे क्वालीफायर में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आक्रामक शुरुआत की। 175 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर ने 5 ओवरों में 1 विकेट पर 58 रन बना लिए हैं। क्रिस लिन 17 और नीतिश राणा 13 रन बनाकर क्रीज पर हैं। इससे पहले सनराइजर्स ने 7 विकेट पर 174 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे केकेआर को सुनील नरेन ने शुरुआत दिलाई। वे 13 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 26 रन बनाकर सिद्धार्थ कौल के शिकार बने।

कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने शुक्रवार को आईपीएल 2018 के दूसरे क्वालीफायर में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आक्रामक शुरुआत की।

कोलकाता नाइटराइडर्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। साहा जब 5 रनों पर थे तब शिवम मावी की गेंद को वे हवा में खेले बैठे, लेकिन विकेटकीपर कार्तिक ने उनका कैच छोड़ दिया। धवन (34) ने कुलदीप यादव की गेंद को स्वीप करने का प्रयास किया, वे चूके और एलबीडब्ल्यू हो गए। सनराइजर्स अभी इस सदमे से उबरा भी नहीं था कि कुलदीप ने इसी ओवर में केन विलियम्सन (3) को विकेटकीपर कार्तिक के हाथों झिलवाकर मेहमान टीम को करारा झटका दिया। विलियम्सन जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे थे, लेकिन इस महत्वपूर्ण मैच में वे बड़ा स्कोर नहीं बना पाए।

रिद्धिमान साहा अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन वे पीयूष चावला की गुगली को आगे निकलकर खेलने गए, वे ठीक से खेल नहीं पाए और पीछे आती गेंद को विकेटकीपर कार्तिक ने फुर्ती से पकड़कर उन्हें स्टंप कर दिया। साहा ने 35 रन बनाए। कुलदीप की गेंद पर दीपक हूडा ने स्ट्रेट ड्राइव खेला और गेंद कुलदीप की उंगलियों को छूती हुई स्टंप्स पर जा लगी जबकि शाकिब अल हसन (28) नॉन स्ट्राइकर एंड पर क्रीज के बाहर थे। दीपक हूडा (19) ने सुनील नरेन की गेंद पर रिवर्स स्वीप लगाने के प्रयास में बैकवर्ड पाइंट पर चावला को कैच थमाया। नीतिश राणा की शानदार फील्डिंग के चलते कार्लोस ब्रैथवेट (8) रन आउट हुए। राशिद खान ने अंत में तूफानी बल्लेबाजी की। वे 10 गेंदों में 2 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 34 और भुवनेश्वर कुमार 5 रन बनाकर नाबाद रहे।

सनराइजर्स ने टीम में तीन बदलाव कर दीपक हूडा, रिद्धिमान साहा और खलील अहमद को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। मनीष पांडे, श्रीवत्स गोस्वामी और संदीप शर्मा को बाहर किया गया। केकेआर ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव कर जेवोन सियरलेस की जगह शिवम मावी को शामिल किया।

कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच होने वाले मैच में जो टीम भी जीतेगी, वो रविवार को होने वाले फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी।हैदराबाद ग्रुप चरण में 14 मैचों के बाद शीर्ष पर रहा था, लेकिन टीम को आखिरी चार मैच में हार का सामना करना पड़ा, वहीं कोलकाता की टीम लगातार चार जीत के साथ इस मुकाम तक पहुंची है।

लगातार 4 मैच जीती KKR

दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता ने पिछले लगातार चार मैच जीते हैं। कोलकाता ने मुंबई से मिली 102 रन की करारी हार के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा है। बुधवार को उसने 51 रन पर चार विकेट गंवाने के बावजूद आंद्रे रसेल के 25 गेंदों पर बनाए गए 49 रन की शानदार पारी के दम पर सात विकेट पर 169 रन का स्कोर बनाया और फिर राजस्थान को 25 रनों से हराकर क्वालीफायर-2 में जगह बना ली।

हार के सिलसिले को तोड़ने उतरेगी सनराइजर्स

दूसरी तरफ हैदराबाद की गेंदबाजी टूर्नामेंट में बेहद शानदार रही है और उसके पास गेंदबाजी में कई सारी विविधता है। चेन्नई के खिलाफ हुए मैच में भुवनेश्वर कुमार, सिद्वार्थ कौल और राशिद खान ने बेहतरीन गेंदबाजी की थी। राशिद ने उस मैच में चार ओवर में केवल 11 रन खर्च किए थे और कोलकाता को अब उनसे सावधान रहना होगा।

बल्लेबाजी में कप्तान केन विलियम्सन खुद मोर्चा संभाले हुए हैं। विलियम्सन 15 मैचों में अब तक 685 रन बना चुके हैं। रन बनाने के मामले में वो इस सीजन में सबसे आगे हैं। इसके अलावा हरफनमौला खिलाड़ी कार्लोस ब्रैथवेट भी फार्म में लौट आए हैं जिन्होंने पिछले में बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन किया था।

कांटे की टक्कर की उम्मीद

आईपीएल में ये दोनों टीमें एक तक दो बार आपस में टकराई हैं और दोनों ने ही एक-एक मैच जीत है। मजेदार बात ये है कि कोलकाता में खेले गए मैच में हैदराबाद को जीत मिली थी, तो वहीं जब हैदराबाद ने कोलकाता की मेजबानी की थी तो केकेआर ने जीत का स्वाद चखा था। ऐसे में ये मुकाबला दिलचस्प होगा।

इसके साथ ही साथ यह देखना दिलचस्प होगा कि दोनों टीमों के स्पिनर ईडन गार्डंस के विकेट पर कितना असर दिखा पाते हैं। पिच में टर्न होने की पूरी संभावना है और साथ ही ओस भी पड़ने की उम्मीद है,इसलिए जो भी टीम टॉस जीतेगी वह बल्लेबाजी करना पसंद करेगी।

हैदराबाद की टीम ने जब कोलकाता के खिलाफ उनके घर में मुकाबला खेला था तब उन्होंने अपने तेज़ गेंदबाज़ों की शानदार गेंदबाज़ी की बदौलत केकेआर को 138 रन पर रोक दिया था। 139 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए केन विलियम्सन के अर्धशतक की बदौलत हैदराबाद ने जीत हासिल की थी। ऐसे में हैदराबाद की टीम उस जीत को याद करते हुए मैदान पर उतरेगी और एक बार फिर से केकेआर को उन्हीं के घर पर मात देने का प्रयास करेगी।

टीमें:

कोलकाता नाइट राइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, क्रिस लिन, रोबिन उथप्पा, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, शुभमन गिल, नीतीश राणा, शिवम मावी, प्रसिद्ध कृष्णा।

सनराइजर्स हैदराबाद : केन विलियम्सन (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, शिखर धवन, शाकिब अल-हसन, दीपक हूडा, कार्लोस ब्रैथवेट, यूसुफ पठान, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), राशिद खान, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद।