Sunday, May 5सही समय पर सच्ची खबर...

अदालत के आदेश पर दिल्ली के एल्कान पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल व 2 टीचरों पर मुकदमा, छात्रा रिक्षा की सुसाइड का मामला

प्रतिकात्मक फोटो।

9वीं की छात्रा रिक्षा राघव को परेशान करते थे दो शिक्षक, प्रिंसिपल ने शिकायत सुनकर भी नहीं उठाया कदम, भूमिका संदिग्ध 

नोएडाः व्यवसायिकता की दौड़ में सबसे ज्यादा गिरावट अगर कहीं आई है तो वह है शिक्षा जगत। कभी भगवान से बड़ा दर्जा रखने वाले शिक्षक-शिक्षिका अपनी मर्यादा से गिरने और गिरते आचरण के चलते अब बुरे दिनों का शिकार हो रहे हैं। इसका उदाहरण बीती 18 मार्च को दिल्ली के एल्कान स्कूल के स्टाफ द्वारा परेशान किए जाने से तंग आकर एक कक्षा नौवीं की छात्रा द्वारा आत्महत्या के मामले में देखने को मिला। पीड़ित परिजनों के लगातार संघर्ष के बाद नोएडा पुलिस ने अदालत के आदेश पर मामला दर्ज किया है।

बेटी रिक्षा की मौत के बाद उसके शव से लिपटकर रोते-बिलखते परिजन। (फाइल फोटो)

बड़े स्कूल के सामने घुटने टेक बैठी थी पुलिस, फजीहत के बाद कोर्ट के आदेश पर लिखा प्रिंसिपल व दो टीचर पर मुकदमा   

हांलाकि पुलिस भी इस मामले में पूरी तरह से आरोपियों के आगे घुटने टेके हुए थी और अपनी फजीहत कराने के बाद अदालत के आदेश पर हरकत में आई। अब पुलिस ने स्कूल के प्रधानाचार्य धर्मेंद्र गोयल, शिक्षक राजेश सहगल और नीरज आनंद के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के बाद उनको गिरफ्तार भी कर लिया है। बताते हैं कि छात्रा को दोनों शिक्षक लगातार परेशान करते थे और वह मानसिक रूप से काफी परेशान रहने लगी थी। इतना ही नहीं छात्रा और उसके परिजनों ने प्रधानाचार्य से भी मामले की शिकायत की थी लेकिन प्रधानाचार्य ने भी मामले में संदिग्ध भूमिका निभाई। छात्रा को दो विषयों में फेल कर दिया गया था। 16 मार्च को रिजल्ट मिलने के बाद से छात्रा परेशान थी और आखिरकार 18 मार्च को उसने सुसाइड कर लिया था। शिक्षकों के गंदे व्यवहार और जानबूझकर परेशान करने की शिकायत छात्रा कई बार परिजनों से कर चुकी थी।

दिल्ली के एल्कान स्कूल के बाहर स्कूल प्रबंधन और शिक्षकों के खिलाफ प्रदर्शन करते परिजन व अन्य अभिभावक। (फाइल फोटो)

18 मार्च को फांसी लगाकर की थी रिक्षा ने सुसाइड, स्कूल स्टाफ के गंदे-खराब व्यवहार से मानसिक रूप से थी  बेहद परेशान  

बताते चलें कि 18 मार्च को नोएडा सेक्टर-24 थाना क्षेत्र में दिल्ली के एल्कान पब्लिक स्कूल की छात्रा रिक्षा राघव ने स्कूल स्टाफ के गंदे और गलत व्यवहार के चलते सुसाइड कर लिया था। सुसाइड की यह घटना नोएडा के सेक्टर-52 में हुई थी। इसके बाद मृतक छात्रा के परिजनों ने पुलिस में आरोपी स्कूल स्टाफ के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के लिए लिखित रूप से शिकायत दी। लेकिन पुलिस ने बड़े स्कूल के स्टाफ के आगे घुटने टेकते हुए रिपोर्ट दर्ज नहीं की थी। बाद में पीड़ित परिवार ने अदालत की शरण ली।

पेरेंट्स ने कई बार प्रदर्शन कर उठाई कार्रवाई को आवाज, लेकिन पुलिस के कानों पर नहीं रेंगी जूं, कोर्ट से मिला न्याय  

अदालत के आदेश पर हरकत में आई नोएडा पुलिस ने छात्रा के सुसाइड मामले में दिल्ली के एल्कान पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य धर्मेंद्र गोयल, शिक्षक राजेश सहगल और शिक्षका नीरज आनंद को गिरफ्तार कर लिया है। आरोप है कि इन्हीं स्कूल स्टाफ के गलत व्यवहार के चलते छात्रा ने सुसाइड किया था। पुलिस का कहना है कि तीनों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जा रही है।