Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

पानी में बह गए प्रशासन के 50 करोड़, फिर भी फटा सड़कों का ‘कलेजा’

समरनीति न्‍यूज़, कानपुरः एक बार फिर से शहर गड्ढों में धंसता जा रहा है और राहगीर उसमें गिर कर घायल होते जा रहे हैं। इनमें से कई तो काल के ग्रास में भी समा जाते हैं। वहीं बारिश के मौसम में ये समस्‍या और भी बढ़ जाती है। ऐसे में बरसात के महीनों में शहरवासियों का सड़कों पर चलना और भी ज्‍यादा दूभर हो जाता है। वहीं, इस बात में भी कोई दो राय नहीं है कि इस मामले में शहरवासियों की दिक्‍कत अभी जैसी की तैसी रहने वाली है। इसके पीछे कारण है यही बारिश। बरसात के चलते अभी इनकी मरम्‍मत का काम शुरू भी नहीं हो सकता।

हैरानी वाली बात है यह  

यहां इससे भी बड़ी हैरानी वाली बात ये है कि जून 2017 में शहर में नगर निगम, केडीए, पीडब्ल्यूडी, मंडी परिषद और आवास विकास ने लगभग 50 करोड़ रुपये की लागत से 200 से ज्यादा सड़कों को गड्ढामुक्त किया था, लेकिन बारिश में यह गड्ढे फिर से दिखने लगे हैं। वहीं टेलीकॉम कंपनियों की ओर से की जा रही बेतरतीब खुदाई ने भी सड़कों में बड़े-बड़े गड्ढे कर दिए हैं, जो मुश्किलों को और बढ़ा रहे हैं। इसके अलावा खुले मेनहोल राहगीरों की मौत को दावत दे रहे हैं। पिछले ही दिनों इस लापरवाही के चलते एक बच्चे की मौत हो चुकी है।

खतरनाक हो चुकी हैं सड़कें  

बारिश के कारण शहर में दर्जनों सड़कें इस कदर खतरनाक हो चुकी हैं, कि इनमें से सही-सलामत गुजर जाना बड़ी बात होती है। आर्य नगर चौराहे से बेनाझाबर तक, कंपनी बाग चौराहा, स्वरूप नगर, अशोक नगर, आर्य नगर, शास्त्री नगर, रावतपुर चौराहे से डबल पुलिया रोड, कल्याणपुर रोड सहित दर्जनों सड़कें ऐसी हैं, जिसमें कई बड़े गड्ढे हैं। यही नहीं बारिश में इन सड़कों में पानी भरने से यह सड़कें और भी ज्यादा खतरनाक हो जाती हैं।

चलाया गया था अभियान  

शहर में पिछले साल गड्ढामुक्त अभियान चलाया गया था, इस दौरान शहर में 50 करोड़ से ज्यादा की रकम को गड्ढामुक्त किया गया था। लगभग 244 किमी. सड़कों को गड्ढा मुक्त किया गया था। इसमें मंडी परिषद ने 84.91 किमी., पीडब्ल्यूडी ने 28 सड़कें, केडीए ने 9 सड़कें, नगर निगम ने 132 सड़कें और आवास विकास की ओर से 4.1 किमी. के बराबर सड़कों को गड्ढा मुक्त किया गया था। इसकी सत्यता की जांच के लिए हाल ही में सीएम योगी आदित्यनाथ ने शासन स्तर पर जांच के आदेश भी दिए हैं। इससे विभागीय अधिकारियों के होश उड़ गए हैं।

ये सड़कें पड़ी हैं अभी अधूरी  

  • नमक फैक्ट्री चौराहे से 9 नंबर क्रॉसिंग तक की सड़क
  • शारदा नगर से दादा नगर तक की सड़क
  • कल्याणपुर से पनकी रोड 4 किमी. तक का एरिया
  • शास्त्री चौक से सचान गेस्ट हाउस तक का एरिया