Saturday, May 4सही समय पर सच्ची खबर...

कानपुरः यूनिवर्सिटी कैंपस में छात्रों में के लिए चलेंगी बसें, निजी वाहनों पर लगेगी रोक

कानपुर यूनिवर्सिटी।

समरनीति न्यूज, कानपुरः सीएसजेएमयू में पढऩे वाले छात्रों के लिए गुड न्‍यूज़ है. पहली तो ये कि अगर स्‍टूडेंट्स के पास उनका निजी वाहन है तो अब उसके ईंधन की होगी बचत और दूसरी ये कि अगर आपके पास वाहन नहीं है तो आपको मिलने वाला है साधन। खबर कुछ ऐसी है कि यूनीवर्सिटी कैम्‍पस में चलने वाली हैं बसें। वहीं इससे भी ज्‍यादा अच्‍छी बात ये है कि छात्रों को इसका कोई किराया नहीं देना पड़ेगा। फिलहाल इन बसों को लेकर ये संभावना जताई जा रही है कि स्वतंत्रता दिवस पर छात्रों को यह सौगात मिल जाएगी। बस खरीदने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने रिलीज ऑर्डर जारी कर दिए हैं। जल्‍द से जल्‍द ये बसें कैम्‍पस की सड़क पर फर्राटा भरती दिखेंगी।

बनाई जा रही है पार्किंग 

गौरतलब है कि सीएसजेएमयू कैंपस के अंदर आने जाने के लिए स्टूडेंट्स अभी तक पैदल या फिर बाइक व स्कूटी से आते जाते थे। कैंपस के अंदर बस चलने के बाद स्टूडेंट्स बाइक व स्कूटी से नहीं जाएंगे। स्टूडेंट्स के लिए गेट के पास पार्किंग बनाई जा रही है। यहां पर वह अपना वाहन खड़ा कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी प्रशासन अब कैंपस के अंदर के बस स्टाप कहां कहां बनाए जाएंगे इसकी प्लानिंग कर रहा है। एक हफ्ते में कैंपस के बस स्टाप फाइनल हो जाएंगे।

बता दें कि यूनिवर्सिटी कैंपस के अंदर बस चलाने की तैयारी पहली बार की जा रही है। कैंपस के अंदर बस में सफर करने वाले छात्रों को किराया नहीं देना पड़ेगा। उन्हें यह सौगात विवि प्रशासन खुद अपनी ओर से दे रहा है। बीती 25 जुलाई को 22 लाख रुपए कीमत की 40 सीटर बस खरीदने का ऑर्डर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कर दिया है।

क्या कहते हैं अधिकारी  

इस बारे में सीएसजेएमयू की वाइस चांसलर प्रो. नीलिमा गुप्ता कहती हैं कि कैंपस के अंदर स्टूडेंट्स बाइक या स्कूटी की सवारी नहीं करेंगे। उन्हें कैंपस में सुबह से लेकर शाम 5 बजे तक बस उपलब्ध रहेगी। अगस्त महीने में स्टूडेंट्स कैंपस के अंदर बस से आएंगे जाएंगे। बस का कोई किराया नहीं लिया जाएगा। आईकार्ड स्टूडेंट्स को साथ रखना होगा।