Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

बांदा को बेहतर स्वास्थ सेवाओं के लिए 8 नई एंबुलेंस और मिलीं, चित्रकूट को भी 5 नई..

बांदा में एंबुलेंस सेवा का फीता काटकर शुभारंभ करते जिलाधिकारी हीरालाल व अन्य अधिकारी।

समरनीति न्यूज, बांदाः जिले की स्वास्थ सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए आठ और नई एंबुलेंस  शामिल हो गईं। अब कुल 23 एंबुलेंस पूरे जिले में अपनी सेवाएं देंगी। इससे पूर्व 15 एंबुलेंस ही जिले में मरीजों को अस्पताल लाने का काम कर रही थीं। 21 एंबुलेंस 102 पूरे जिले में अपनी सेवाएं दे रही हैं। 108 की नई आठ एंबुलेंसों को अभी रूट तय नहीं किया गया है। मंगलवार से यह एंबुलेंस अपने निर्धारित प्वाइंटों पर तैनात मिलेंगी। सोमवार को जिलाधिकारी हीरालाल ने सभी एंबुलेंसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

डीएम ने काटा फीता, एंबुलेंस रवाना  

जीवनरक्षक यंत्रों से लैस एंबुलेंस पूरे जिले में अपनी सेवाएं दे रही हैं। अब तक फोन करने के 20 मिनट में एंबुलेंस लोकेशन पर पहुंच रही थी, लेकिन अब स्वास्थ्य विभाग ने यह निर्णय लिया है कि एंबुलेंस 15 मिनट में लोकेशन पर पहुंचेगी। 108 एंबुलेंस की संख्या कम होने के कारण अक्सर लोकेशन में पहुंचने पर विलंब हो जाता था। इसकी वजह यह थी कि अधिक दूरी पर खड़ी एंबुलेंस फोन मिलने के बाद लोकेशन के लिए रवाना होती थी। अब तक जिले में 108 की 15 एंबुलेंस सड़क पर फर्राटा भर रही थीं।

ये भी पढ़ेंः बांदा में ऑनर किलिंगः प्रेसप्रसंग के चलते बड़े भाई ने किया था सावित्री का कत्ल, कुएं में मिली थी लाश

सोमवार को लखनऊ से 8 नई 108 एंबुलेंस जिले को प्राप्त हुईं। इन्हें मिलाकर जिले में 108 एंबुलेंसों का आंकड़ा अब 23 पहुंच गया है। सोमवार को जिलाधिकारी ने नई आठ एंबुलेंसों को ट्रामा सेंटर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मंगलवार को इन एंबुलेंसों की लोकेशन निर्धारित कर दी जाएगी और फोन करने के 15 मिनट के अंदर एंबुलेंस लोकेशन पर पहुंच जाएगी। इस मौके पर सीएमएस महिला अस्पताल ऊषा सिंह, सीएमएस पुरुष अस्पताल डा. किशोरीलाल, सीएमओ संतोष कुमार, 108 के जोनल प्रभारी दिनेश सिंह, प्रोग्राम मैनेजर अजीत सिंह और जिला प्रभारी उमेश द्विवेदी के अलावा स्वास्थ्य कर्मचारी और चिकित्सक मौजूद रहे।

नई एंबुलेंस।

चित्रकूट को मिलीं पांच नई एंबुलेंस   

108 के जोनल प्रभारी ने बताया कि लखनऊ से बुंदेलखंड रीजन के बांदा को आठ और चित्रकूट को पांच एंबुलेंस भेजी गई हैं। बताया कि पांच एंबुलेंस चित्रकूट के लिए भेज दी गई हैं। वहां भी निर्धारित प्वाइंटों पर एंबुलेंस लगाई जाएंगी। जोनल प्रभारी ने बताया कि जिले में 102 एंबुलेंस की 21 गाड़ियां निर्धारित प्वाइंटों पर तैनात की गई हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से यूपी 100 सेवा प्वाइंटों पर तैनात रहती है, ठीक उसी तरह एंबुलेंस सेवा को भी तैनात किया जा रहा है। ताकि मरीजों को समय से अस्पताल पहुंचाकर उनका जीवन बचाया जा सके।

108 पर करें फोन, बचाएं जान  

अक्सर ऐसा होता है कि दुर्घटना में लोगों के घायल हो जाने के बाद लोग उनकी मदद नहीं करते हैं। घायल सड़क पर ही पड़े तड़पता रहता है। जोनल प्रभारी 108 ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि दुर्घटना के बाद घायलों को तत्काल उठाएं और 108 एंबुलेंस सेवा को फोन करें। इस कारगुजारी से फोन करने वाले को किसी भी प्रकार का न तो खतरा रहता है और न ही उस पर किसी प्रकार की कार्रवाई होती है। जोनल प्रभारी ने अपील की कि 108 सेवा को फोन करें और घायलों को तत्काल अस्पताल भिजवाकर जीवन बचाने में किसी भी प्रकार का गुरेज नहीं होना चाहिए।

ये भी पढ़ेंः विश्व रक्तदान दिवसः हर साल तेजी से घट रही रक्तदाताओं की संख्या