Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

ड्रग्स सप्लाई के लिए अमेरिका से मेक्सिको तक बना डाली सुरंग

अमरिका के शहर सैन लुई में स्थित रेस्तरां के नीचे लगभग 180 मीटर सुरंग, जिसका दूसरा हिस्सा पड़ोसी देश मेक्सिको के लुइस रियो कोलोराडो शहर के एक घर में जाकर खुलता है।

समरनीति न्यूज, डेस्कः नशे के कारोबारी ड्रग्स की सप्लाई करने के लिए कुछ भी कर गुजर रहे हैं। अबकी बार जो किया है उसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। जी हां, अमेरिका में एक बेहद चौंका देने वाला मामला सामने आया है। दरअसल, अमेरिका अधिकारियों ने अमरिका के शहर सैन लुई में स्थित एक केएफसी के रेस्तरां के नीचे लगभग 180 मीटर सुरंग का खुलासा किया है। रेस्तरां के बेसमेंट से शुरू होने वाली इस सुरंग का दूसरा हिस्सा मेक्सिको के लुइस रियो कोलोराडो शहर के एक घर में जाकर खुलता है।

अमेरिका अधिकारियों ने सैन लुई शहर में स्थित एक केएफसी के रेस्तरां में पकड़ी सुरंग 

इस बेहद हैरान कर देने वाली सुरंग का खुलासा एक ड्रग्स माफिया के पकड़ने जाने के बाद मिले सुराग से हुआ है। पकड़ा गया ड्रग्स माफिया अपनी गाड़ी में अरबों रुपये की ड्रग्स के साथ पकड़ा गया था। इसके बाद अमरिका की पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां सुरंग की तलाश में लगी थीं।

ये भी पढ़ेंः गोवा के बीच हुए अब “नो सेल्फी जोन”

जब इसका खुलासा हुआ तो लोगों के पैरों तले जमीन खिसक गई। किसी को जरा भी अंदाजा नहीं था कि शहर के एक पुराने से रेस्तरां के बेसमेंट में इतनी लंबी सुरंग हो सकती है। अधिकारियों ने लगभग एक सप्ताह पहले इस सुरंग का पता लगाने के बाद बिल्डिंग के मिलक को गिरफ्तार कर लिया है।

प्रतिकात्मक फोटो।

केएफसी रेस्तरां की जांच करने वाले अधिकारियों ने जानकारी दी है कि सुरंग का रास्ता केएफसी के किचन से होकर जाता था। सुरंग करीब 22 फुट गहरी, तीन फुट चौड़ी और पांच फुट ऊंची है। बताया जाता है कि सुरंग मेक्सिको के एक घर में बिस्तर के नीचे जाकर ख़त्म होती है।

ये भी पढ़ेंः स्पाइक मिसाइल की खरीद पर फिर विचार करेगा भारत

जांच अधिकारियों का मानना है कि सुरंग में मिली ड्रग्स को रस्सी के जरिया बाहर निकाला जा चुका है। अमरिकी मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इवान लोपेज़ नाम के संदिग्ध व्यक्ति के पकड़े जाने के बाद खुफिया एजेंसियों ने अमरीकी अधिकारियों को अलर्ट किया था।

ये भी पढ़ेंः महानगरों में बढ़ रहा नशे का कारोबार, युवाओं की सांसों में समा रहा हुक्का-ड्रग्स का धुआं

बताया जाता है कि खोजी कुत्तों ने पुलिस अधिकारियों को लोपेज़ की नशीली दवाओं और ड्रग्स की सप्लाई करने वाली गाड़ी तक पहुंचाया था। इस ड्रग्स की अनुमानित कीमत लगभग 7 अरब रुपए थी। इसकी जांच करने वाले अधिकारी का कहना था कि इस गाड़ी में 21 किलोग्राम हेरोइन, तीन किलो फेंटानिलस, छह ग्राम कोकीन तथा 118 किलो मेथा मफेटमिन बरामद हुई थी।

फाइल फोटो।

पहले भी हुए हैं ऐसे खुलासे 

मीडियो रिपोर्टों की माने तो यह पहली बार नहीं है जब इस तरह की चौंकाने वाली सुरंग यहां मिली है बल्कि इसके पहले भी इस तरह के खुलासे होते रहे हैं।ड्रग्स माफिया अपने इस तरह के ठिकानों को बनाते रहते हैं।

ये भी पढ़ेंः ड्रग्स का आदी औऱ एक नंबर का फरेबी, बेइमान है इमरान खान – रेहम खान

लगभग ढाई साल पूर्व भी कैलिफ़ोर्निया के सैन डिएगो में भी एक 2,600 फुट लंबी सुरंग मिली थी। अमरिकी पुलिस अधिकारियों के मुताबिक यह ड्रग्स माफियाओं द्वारा बनाई गई अबतक की सबसे लंबी सुरंग थी जिसे चरस, हेरोईन और कोकीन जैसी ड्रग्स की सप्लाई के लिए बनाया गया था।

चरस, हेरोईन जैसे ड्रग्स की चपेट में है पूरा इलाका 

इस पूरे इलाके में ड्रग्स का काला धंधा किस कदर फैला हुआ है। अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अकेले जुलाई महीने में यूएस बॉर्डर पेट्रोलियम टीम ने अमरीका-मेक्सिको की सीमा पर 1,900 किलो चरस, 14 किलो हेरोइन और 327 मेथामफेटमिन पकड़ी है।