Wednesday, May 1सही समय पर सच्ची खबर...

हमीरपुर में सीबीआई ने पूर्व अपर महाधिवक्ता एवं विधि सलाहाकार मनोज त्रिवेदी से 2 घंटे की पूछताछ, बांदा में भी हड़कंप

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, बांदा/हमीरपुरः सीबीआई अधिकारियों ने गुरुवार को सपा सरकार में अपर महाधिवक्ता व विधि सलाहकार रहे मनोज त्रिवेदी से दो घंटे पूछताछ की। बताते हैं कि सीबीआई ने उनसे खनन से संबंधित जानकारियां लीं। बताया जा रहा है कि सीबीआई ने 2013 में 13 खनन पट्टों को नियम विरुद्ध स्वीकृत होने के संबंध में जानकारी ली है। बता दें कि सीबीआई ने जून 2017 में भी पूर्व अपर महाधिवक्ता एवं विधि सलाहकार मनोज त्रिवेदी से पूछताछ कर चुकी है।

अवैध खनन की जांच कर रही है सीबीआई 

बताते चलें कि सीबीआई इस वक्त बुंदेलखंड के हमीरपुर जिले में अवैध खनन की जांच कर रही है। जांच के दौरान हाईकोर्ट से अवैध घोषित 60 बालू खनन के पट्टों की जांच में लगभग 32 में लगाए गए चालानों में छेड़छाड़ पकड़ी है। इसकी बैंकों के जरिए पुष्टि होने की बात बताई जा रही है।

ये भी पढ़ेंः अवैध खनन मामले में चर्चित आईएएस अधिकारी बी.चंद्रकला के घर सीबीआई का छापा

मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि सीएम रहते अखिलेश यादव ने वर्ष 2013 में 13 खनन पट्टे जारी किए थे। इसी मामले में सीबीआई टीम ने विधि सलाहकार त्रिवेदी से यह जानना चाहा कि खनन संबंधी फाइलें जब उनके पास से होकर गुजरीं तो हाईकोर्ट व शासनादेश के तहत उनकी भूमिका क्या रही।

पूर्व डीएम समेत 11 पर दर्ज है रिपोर्ट 

बताते चलें कि इस मामले में सीबीआई अधिकारी प्रमुख सचिव खनिज गुरुदीप सिंह से भी पूछताछ कर चुके हैं। गुरुवार को सीबीआई फिर खनिज कार्यालय पहुंची और जानकारी लेकर लौट गई। सीबीआई के बार-बार खनिज कार्यालय पहुंचने के पीछे कयास लगाए जा रहे हैं कि पुराना रिकार्ड हासिल किया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः सीबीआई के खनिज अधिकारी मोइनुद्दीन के ठिकानों पर छापे से बांदा के करोड़पति ‘बाबुओं’ की उड़ी नींद

बताया जाता है कि गुरुवार को सीबीआई अधिकारी जिलाधिकारी आवास पर उनके मुलाकात करने पहुंचे। इसके बाद सीबीआई टीम चौरादेवी मार्ग से होते हुए हाईवे स्थित यमुना पुल और फिर मौदहा बांध गेस्ट हाउस भी पहुंची। वहां मौरंग पट्टा धारकों से पूछताछ भी की गई।

प्रतिकात्मक फोटो।

बांदा में भी मचा रहा हड़कंप  

उधर, हमीरपुर में सीबीआई टीम द्वारा अवैध खनन की जांच के मामले के चलते बांदा में भी हड़कंप मचा रहा। सूत्र बताते हैं कि खनिज कार्यालय से लेकर अवैध खनन करने वाले लोगों के दिलों की धड़कने बढ़ी रही हैं। बताते चलें कि सीबीआई ने हमीरपुर में अवैध खनन के मामले में तत्कालीन जिलाधिकारी बी.चंद्रकला समेत जिन 11 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

ये भी पढ़ेंः सीबीआई के बाद अब ई़डी ने डीएम बी.चंद्रकला और खनिज अधिकारी मोइनुद्दीन, एमएलसी रमेश मिश्रा समेत 11 के खिलाफ लिखी FIR

उनमें बांदा का रहने वाला हमीरपुर का तत्कालीन खनिज अधिकारी मोइनुद्दीन भी शामिल है। ईडी ने भी मोइनुद्दीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। सूत्र बताते हैं कि सीबीआई और ईडी बांदा में भी मोइनुद्दीन और अवैध खनन से जुड़े लोगों पर शिकंजा कस सकती है। यही वजह है कि मोइनुद्दीन के करीबियों में हड़कंप मचा हुआ है। बालू माफियाओं के गुर्गे खनिज आफिस जाकर जानकारी जुटाते रहे।