Monday, April 29सही समय पर सच्ची खबर...

चुनाव आयुक्त ने साफ किया, तयशुदा समय पर होंगे लोकसभा चुनाव

चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा।

समरनीति न्यूज, लखनऊ/नई दिल्लीः चुनाव आयोग ने आज उन अटकलों पर पूरी तरह से रोक लगा दी है जो भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव के मद्देनजर लोकसभा चुनावों को लेकर लगाई जा रहीं थीं। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को साफ कहा कि लोकसभा के आगामी चुनाव अपने निर्धारित समय पर ही होंगे। यहां हुई एक प्रेसकांफ्रेंस में अरोड़ा ने एक सवाल के जवाब में कहा कि ‘चुनाव समय पर ही होंगे।’

भारत-पाक तनाव को लेकर साफ की स्थिति  

दरअसल, अरोड़ा से सवाल किया गया था कि पाकिस्तान में वायु सेना हमले के बाद हुए तनाव के बीच पर्याप्त सुरक्षा बलों की उपलब्धता होने को लेकर आशंका है तो क्या ऐसे में लोकसभा चुनाव संभव होंगे? इसपर मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने आगामी लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शीपूर्ण तरीके से कराने का संकल्प व्यक्त करते हुए कहा है कि चुनाव में आचार संहिता का कड़ाई से पालन होगा और हर शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी।

सी-विजिल एप के जरिये शिकायत कर सकेंगे आम लोग 

कहा कि आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव कराने के लिये पूरी तरह संकल्पबद्ध है। बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान पूरे देश में ‘सी-विजिल’ मोबाइल एप्लीकेशन (ऐप) जारी हुआ है। इसपर कोई भी नागरिक चुनाव से संबंधित शिकायत दर्ज कर सकता है।

ये भी पढ़ेंः वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, बस एक मैसेज से चल जाएगा पता..

इतना ही नहीं इसमें शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रखने का भी विकल्प रहेगा। खास बात यह है कि चुनाव आयोग उन शिकायतों पर हुई कार्रवाई को अपने खर्च पर अखबारों में भी छपवाएगा। सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए आयोग की समितियों में एक-एक सोशल मीडिया विशेषज्ञ की तैनाती की जाएगी।

एक लाख 63 हजार 331 मतदान केन्द्रों पर ईवीएम और वीवीपैट 

बताया कि इस बार प्रदेश के सभी एक लाख 63 हजार 331 मतदान केंद्रों पर ईवीएम के साथ-साथ वीवीपैट का प्रयोग होगा। बताया कि लोकसभा के आगामी चुनाव में फार्म 26 में दिये जाने वाले शपथपत्र में अब प्रत्याशियों को अपनी और पत्नी अथवा पति के साथ ही परिवार के अन्य आश्रित लोगों की संपत्ति का भी विवरण देना होगा।

ये भी पढ़ेंः ईवीएम पर सवालः अखिलेश यादव ने उठाई बैलेट पेपर से चुनाव की मांग

साथ ही नफरत भरे भाषणों पर सख्ती से रोक लगाई जाएगी। कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की वास्तविक संख्या की जानकारी मांगी है। बताते चलें कि आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर यूपी में तैयारियों का जायजा लेने मुख्य निर्वाचन आयुक्त की अगुआई में एक दल गत 27 फरवरी को राजधानी लखनऊ पहुंचा था। आज इस दल ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात भी की।